IRCTC का फैसला, पेटीएम जैसे पोर्टल्स से टिकट बुकिंग होगी महंगी

Saturday, Jul 21, 2018 - 10:57 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप अक्सर ट्रेन में सफर करते रहते हैं तो आपके लिए एक जरुरी खबर है। अब मेक माय ट्रिप, यात्रा, पेटीएम और क्लियर ट्रिप जैसे पोर्टल्स और ऐप्स से रेल टिकट बुक कराना महंगा हो सकता है। आईआरसीटीसी ने अब दूसरे पोर्टल्स के जरिए टिकट की बुकिंग पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का फैसला किया है।



अलग से टैक्स भी देना होगा
आईआरसीटीसी का कहना है कि वह अब इन पोर्टल्स से प्रति टिकट 12 रुपए का चार्ज लगाएगा। इस पर टैक्स भी अलग से देना होगा। इससे पहले आईआरसीटीसी की ओर से इन वेबसाइट्स से फ्लैट सालाना मेंटनेंस चार्ज लिया जाता था। हालांकि सर्विस प्रवाइडर्स कंपनियां आईआरसीटीसी के इस फैसले से खुश नहीं हैं। एक सर्विस प्रवाइडर ने कहा, 'रेलवे टिकट बुकिंग रेवेन्यू नेगेटिव या फिर रेवेन्यू न्यूट्रल है। पेमेंट गेटवे पर हमें जो फीस चुकानी पड़ती है, वह कस्टमर से लिए जाने वाले शुल्क से अधिक होता है। यदि यह बोझ कस्टमर पर न डाला गया तो फिर टिकट बुकिंग के काम से हमें नुकसान होगा।'



IRCTC के फैसले से खुश नहीं कंपनियां
इन कंपनियों का कहना है कि फीस में इजाफा करने से उन्हें नुकसान होगा और आईआरसीटीसी की अपनी वेबसाइट के मुकाबले वे गैर-प्रतिस्पर्धी हो जाएंगी। आईआरसीटीसी के कॉन्ट्रैक्ट में 'लुक टू बुक' रेश्यो का जिक्र किया गया है। इसका अर्थ यह है कि 70 एन्क्वॉयरी पर कम से कम एक टिकट बुकिंग होना चाहिए। आईआरसीटीसी ने अपने सिस्टम को सर्विस प्रवाइडर्स के लिए खोलने का फैसला लिया है और अब वे कस्टमर फैसिलिटीज मुहैया करा सकते हैं, जैसे- पीएनआर स्टेटस सर्च और अन्य पूछताछ सेवाएं।

Supreet Kaur

Advertising