मोदी सरकार के अच्छे दिनों पर मुहर, नवंबर में आई 3 राहत भरी खबरें

Friday, Dec 01, 2017 - 02:18 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी और जी.एस.टी. जैसे अपने फैसलों को लेकर पिछले कुछ महीनों से कडी़ आलोचना का सामाना कर रही मोदी सरकार के लिए पिछला 1 महीना राहत भरा साबित हुआ है। इस समय के दौरान अर्थव्यवस्था को लेकर 3 एेसी राहत भरी खबरें आई जिन्होंने मोदी सरकार को ताकत देने का काम किया है। पहले ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में जहां भारत को पहली बार टॉप 100 में जगह मिली, वहीं दूसरी तरफ रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी भारत की रेटिंग बढ़ा दी। इसी तरह गत दिवस जीडीपी ग्रोथ के मोर्चे पर भी सरकार को राहत मिली है।

विश्व बैंक ने सराहा
वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैकिंग में 30 पायदान का सुधार हुआ है। इस मामले में भारत पहली बार टॉप 100 में शामिल हो गया है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत में होने वाले रिफॉर्म्स की तारीफ की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में टैक्स पेमेंट सिस्टम को आसान बनाया गया है, कर्ज लेने के नियम आसान हुए हैं। वहीं, इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड की तारीफ की गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जीएसटी का असर आगे होगा, जिससे रैंकिंग में और सुधार हो सकता है।

13 साल बाद बढ़ाई मूडीज ने रेटिंग
ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर अपना भरोसा जताया है। मूडीज ने करीब 13 साल बाद भारत की रेटिंग 'बीएए3' से बढ़ाकर 'बीएए2' कर दी है। मूडीज ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि भारत की रेटिंग अपग्रेड होने की वजह वहां देश में हो रहे इकोनॉमिक रिफॉर्म्स हैं। जैसे-जैसे वक्त बीतता जाएगा, भारत की ग्रोथ में इजाफा होगा। मूडीज द्वारा रेटिंग बढ़ाए जाने के बाद माना जा रहा है कि भारत को लेकर विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा और फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (एफ.डी.आई.) में भी बढ़ोत्तरी होगी। ऐसे में सरकार के पास रिजर्व बढ़ेगा और कर्ज कम करने में मदद मिलेगी।

GDP दर सुधरी
वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में जीडीपी ने रफ्तार पकड़ी है। इस दौरान जीडीपी ग्रोथ 6.3 फीसदी रहा। पिछली तिमाही के मुकाबले इस बार जीडीपी की रफ्तार 0.6 फीसदी बढ़ी है। इन आंकड़ों ने मोदी सरकार को सबसे ज्यादा राहत दी है। जी.एस.टी. के लागू होने के बाद पहली बार जीडीपी आंकड़े आए हैं। इन आंकड़ों के बेहतर होने से मोदी सरकार को जी.एस.टी. लागू करने के अपने फैसले का बचाव करने का मौका मिल गया है। यही वजह है कि जीडीपी के आंकड़े आने के तुरंत बाद वित्त मंत्री अरुण  जेटली ने कहा कि अब नोटबंदी और जी.एस.टी. का बुरा असर खत्म हो गया है। उन्होंने दावा किया है कि अगली तिमाही में जीडीपी के आंकड़े और भी बेहतर होंगे।

Advertising