GST लागू होने के घर खरीदने वालों को होगा फायदा

Sunday, May 28, 2017 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्लीः जी.एस.टी. देश के रियल एस्टेट सैक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगी। इस क्षेत्र से जुड़े लोगों का मानना है कि यह देश के संगठित क्षेत्र के डवलपरों और बिल्डरों को लेवल प्लेइंग फील्ड उपलब्ध कराएगी। रियल एस्टेट कंपनी पूर्वाकरा लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आशीष पुर्वाकरा का मानना है कि जी.एस.टी. लागू होने के बाद डवलपरों और घर खरीदने के इच्छुक लोगों को कई तरह से फायदा होगा। एकल समग्र कर प्रणाली इस क्षेत्र में ज्यादा पारदर्शिता और स्पष्टता लाएगी जो कि रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए बेहद प्रासंगिक है।

वर्तमान में इस क्षेत्र से जुड़े डवलपरों और खरीदारों को कई तरह के टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। इससे उन्हें निजात मिलेगी। उनके मुताबिक जी.एस.टी. का एक बड़ा लाभ रियल एस्टेट क्षेत्र को यह मिलेगा कि इससे क्षेत्र की अकुशलता और अक्षमता को धीरे धीरे खत्म किया जा सकेगा। इस क्षेत्र से जुड़े सभी पक्षों के लिए विवेकपूर्ण वर्किग कैपिटल मैनेजमेंट और बेहतर प्राइसिंग की ताकत मिलेगी। खासतौर पर सीमेंट और स्टील जैसे कंस्ट्रक्शन मैटिरियल पर जीएसटी का प्रभाव डवलपरों के लिए कम हो जाएगा।

जी.एस.टी. काउंसिल की तरफ से तय दरों के हिसाब से इन उत्पादों पर 12 से 18 फीसद की दर से जी.एस.टी. प्रभावी होगा। जी.एस.टी. की ये दरें डवलपरों की प्रोजेक्ट लागत को नीचे लाने में मददगार साबित होंगी। साथ ही निर्माणाधीन परियोजनाओं के अधिग्रहण की लागत को भी नीचे लाने में मदद मिलेगी।

Advertising