थॉमस कुक इंडिया की रेटिंग मजबूत, ब्रिटेन की कंपनी बंद होने से नहीं पड़ेगा फर्कः क्रिसिल

Wednesday, Oct 02, 2019 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा है कि फॉरेन एक्सचेंज बिजनेस और ट्रैवल रिलेटेड सर्विस में थॉमस कुक इंडिया की रेटिंग मजबूत है। कंपनी का ऑपरेशन अच्छा है। रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि ब्रिटेन की थॉमस कुक पीएलसी के दिवालिया होने से थॉमस कुक इंडिया पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, दोनों अलग-अलग कंपनियां है और इनका आपस में कोई संबंध नहीं है।

दिवालिया हुई ब्रिटेन की थॉमस कुक 
ब्रिटेन की दिग्गज ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक ने हाल ही में दिवालिया होने की घोषणा की थी। 178 साल पुरानी कंपनी थॉमस कुक पर करीब 15 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। संचालन जारी रखने के लिए 1766 करोड़ रुपए की तत्काल जरूरत थी। मामले में कंपनी ने कहा था कि तमाम कोशिशों के बावजूद शेयरधारकों और कर्जदाताओं से समझौता नहीं हो पाया, इसलिए दिवालिया की अर्जी दाखिल करने के अलावा उनके पास कोई चारा नहीं था।

भारतीय कंपनी पर कोई असर नहीं पड़ेगा
बता दें कि थॉमस कुक इंडिया (भारत में थॉमस कुक संचालित करने वाली कंपनी) ने 21 सितंबर को कह दिया था कि वह ब्रिटेन की थॉमस कुक पीएलसी से संबंधित नहीं है। थॉमस कुक इंडिया पूरी तरह अलग कंपनी है और इसका स्वामित्व कनाडा की फेयरफैक्स फाइनेंशल होल्डिंग्स के पास है। इसलिए थॉमस कुक पीएलसी के बंद होने से भारतीय कंपनी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साल 2012 में ही थॉमस कुक यूके ने थॉमस कुक इंडिया की हिस्सेदारी फेयरफैक्स को बेच दी थी। थॉमस कुक इंडिया ने भी ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की थी कि उसका थॉमस कुक पीएलसी (यूके) से कोई संबंध नहीं है।  

Supreet Kaur

Advertising