बिटकॉइन में 1800 करोड़ जीत पासवर्ड भूला ये शख्स, अब सिर्फ यह बची आखिरी उम्मीद

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 05:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका में रहने वाले शख्स स्टीफन थॉमस की काफी चर्चा हो रही है। वजह है बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी। दरअसल उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में तब निवेश किया था जब इसका रेट बहुत ही कम था। थॉमस ने साल 2011 में 7,002 बिटकॉइन लिए थे जो आज 245 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 1800 करोड़ रुपए के बराबर हो चुके हैं। लेकिन वह चाहकर भी इस पैसे को भुना नहीं सकते हैं। वे एक अजीब समस्या में फंस गए हैं।

PunjabKesari

थॉमस अब तक 8 गलत पासवर्ड डाल चुके हैं 
थामस ने इन्क्रिप्शन डिवाइस में इन सभी बिटकॉइन पासवर्ड को सेव कर के रखा था लेकिन अब वे अपना पासवर्ड भूल गए हैं। थॉमस अब तक 8 गलत पासवर्ड डाल चुके हैं और हार्ड ड्राइव किसी यूजर को 10 मौके प्रदान करती है। ऐसे में अब उनके पास केवल 2 मौके हैं। उन्होंने केजीओ टीवी के साथ बातचीत में कहा- शुरुआत के कुछ हफ्तों में तो मेरी परिस्थिति खराब हो गई थी। मैं बहुत तनाव में रहने लगा था लेकिन अब मैं अपने नुकसान को लेकर काफी सहज हो चुका हूं।

PunjabKesari

प्रोग्रामर के तौर पर काम करने वाले थॉमस जर्मनी में पैदा हुए थे। उनका कहना है कि वक्त ने उनके हालातों को बेहतर बनाया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि समय मरहम की तरह काम करता है और टाइम बीतने के साथ-साथ मैं काफी बेहतर हो चुका हूं। मुझे अंदाजा हो गया था कि ये मेरे मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है।

PunjabKesari

मिल रहे हैं अजीबोगरीब सुझाव
न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ बातचीत में अपनी कहानी शेयर करने के बाद थॉमस काफी वायरल हो गए थे और उन्हें कई तरह के अजीबोगरीब सुझाव भी मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक शख्स मुझे कह रहा था कि वो कुछ भविष्यवादियों से मेरी बात करा सकता है। वही एक शख्स मुझे कुछ खास तरह के ड्रग्स लेने का सुझाव दे रहा था, ताकि मुझे अपना पासवर्ड याद आ जाए। उन्होंने कहा कि पहले मैं ये सब सोच कर काफी डिप्रेशन में रहने लगा था लेकिन समय के साथ अब मैं कूल हो चूका हूं।

हालांकि थॉमस वर्तमान में किसी तरह का सुझाव नहीं ले रहे हैं और उन्हें अब भी एक आखिरी उम्मीद है। वे अब 2 एटेम्पट ट्राई नहीं करेंगे और भविष्य में अगर कोई पासवर्ड को क्रैक करने के फुलप्रूफ आइडिया के साथ सामने आ जाता है तो वे इसका उपयोग कर सकते हैं यानी उनके पास पैसे होते हुए भी अब वे फिलहाल उसका उपयोग नहीं कर पाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News