येती की जगह लेगी स्कोडा की ये नई SUV!

Saturday, Apr 29, 2017 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्लीः फॉक्सवेगन के स्वामित्व वाली चेक कार कंपनी स्कोडा को भारत में प्रीमियम सेडान कारों की वजह से ज्यादा जाना जाता है, एस.यू.वी. सेगमेंट में इस कंपनी की कोई खास मौजूदगी और पहचान फिलहाल तो नहीं है, हालांकि साल 2010 में कंपनी ने यहां कॉम्पैक्ट एस.यू.वी.येती को जरूर उतारा था, लेकिन बॉक्सी डिजायन और ज्यादा कीमत की वजह से यह ग्राहकों के बीच अपनी जगह नहीं बना पाई।

अब कंपनी येती की जगह नई एस.यू.वी. को लाने वाली है, इसकी फिलहाल चेक रिपब्लिक में टेस्टिंग चल रही है। इसे स्वीडन में 18 मई को पेश किया जाएगा, यूरोप में इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। भारत में स्कोडा की इस नई एस.यू.वी. के आने की संभावनाएं फिलहाल कम ही नज़र आ रही हैं, अगर इसे यहां लॉन्च किया जाता है तो यह टिग्वॉन वाले सेगमेंट में ही आएगी। 

क्या है इसके खास फीचर
- इस नई एस.यू.वी. को येती के बजाए करुक (Karoq) नाम दिया जा सकता है। इसे एम.क्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा, इसी प्लेटफॉर्म पर फॉक्सवेगन की टिग्वॉन और स्कोडा की कोडि एक भी बनी हुई हैं।
- डिजायन के मामले में करुक या नई येती, कोडिएक और टिग्वॉन से मिलती-जुलती है। इस में मौजूदा मॉडल वाला 2.0 लीटर का टीडीआई इंजन मिलेगा, इस में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के अलावा ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम का विकल्प भी मिलेगा।

Advertising