150 साल के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, टाटा के कर्मचारियों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले

Saturday, May 26, 2018 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत की सबसे वाणिज्यिक वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स के 150 सालों के इतिहास में पहली बार कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने जा रही है। कंपनी अपने 200 टॉप लेवल के कर्मचारियों को हिस्सेदारी देने जा रही है।

बनी ऑटो सेक्टर में पहली कंपनी
इस कदम से टाटा मोटर्स ऑटो सेक्टर में देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जो कर्मचारियों को शेयर देगी। इसके लिए कंपनी ने तीन बेंचमार्क स्थापित किए हैं जिनके आधार पर स्टॉक ऑप्शन दिया जाएगा। पहला- मार्केट शेयर में हिस्सेदारी, दूसरा- EBIT के मार्जिन में बढ़ोतरी और तीसरा- कैशफ्लो। 

दूसरी तिमाही से मिलेगा लाभ
चुने हुए कर्मचारियों को इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से इसका लाभ मिलेगा। यह स्टॉक ऑप्शन कर्मचारियों के पास 2021 से लेकर के 2013 तक के लिए मिलेगा। इस प्रस्ताव को कंपनी के एजीएम में कंपनी के अंशधारकों से पास कराने के लिए रखा जाएगा। 

स्‍टॉक ऑप्‍शन प्‍लान को शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए आगामी वार्षिक आम सभा में पेश किया जाएगा। कंसल्‍टेंसी फर्म अवेंटम एडवाइजर्स के एमउी वीजी रामाकृष्‍णन ने कहा कि कंपनी द्वारा यह बहुत अच्‍छा कदम है और यह इस बात को रेखांकित करता है कि टॉप मैनेजमेंट कंपनी के प्रदर्शन के लिए जिम्‍मेदारी लेने का इच्‍छुक है।

टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह भविष्‍य में कंपनी के टॉप टैलेंट में बहुत अधिक निवेश करेगा। इसके जरिए कंपनी लीडरशिप डेवलपमेंट और प्रोग्रेशन और प्रमोशन अवसर उपलब्‍ध कराएगी ताकि सभी के लिए संतुष्‍टीदायक करियर सुनिश्चित हो सके। टाटा मोटर्स के बोर्ड ने इंक्रीमेंट्स और बोनस को अपनी मंजूरी दे दी है, जो मजबूत प्रदर्शन को प्रदर्शित करेगा।

jyoti choudhary

Advertising