'प्रभु' देने जा रहे रेलयात्रियों को यह तोहफा

Tuesday, Jul 11, 2017 - 06:57 PM (IST)

नई दिल्लीः रेल टिकट खरीदने के लिए आपको लंबी लाइनों में घंटों नही बिताने पड़ेंगे। सूत्रों के मुताबिक 13 जुलाई यानि गुरुवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्पलीकेशन लांच करेंगे। ये एक मोबाइल ऐप रेल सफर से जुड़ी आपकी हर जरुरत को पूरा करेगा। इस ऐप पर रेल टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट, सबअर्बन की एम.एस.टी, ऑनलाइन खाना, रिटायरिंग बुक कराने, कैब सर्विस बुक कराने और ट्रेनों की आवाजाही से जुड़ी हर जानकारी एक ही जगह पाएंगे।

शिकायत भी कर सकेंगे इस एेप से
इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन पर ग्रीवांस का भी स्पेस होगा, अगर आपको खाने पीने या साफ सफाई से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप ऐप पर ही इसकी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप की  पहुंच बढ़ाने के लिए इसे विंडोज और एंड्राए़़ड दोनो प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जाएगा।

घर बैठे पा सकेंगे आप रेल टिकट 
इस ऐप को उपयोग के लिहाज से काफी आसान बनाया जा रहा है और माना जा रहा है कि इससे टिकट कांउटर के बाहर ये भीड़ आने वाले दिनों में छट जाएगी। रिजर्वड और अनरिजर्वड कैटेगरी में टिकट बुक कराने के लिए बस आपको मोबाइल ऐप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा और घर बैठे आप रेल टिकट पा सकेंगे। रेलवे में डिजिटल व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने क्रिस( सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम) और आईआरसीटी के साथ मिलकर एक इंटीग्रेटेड मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की है।
इसके अलावा यात्रियों और रेल का डाटा सेफ रखने के लिए रेलवे रेल कलाउड भी लांच करने जा रहा है। रेलवे के मुताबिक डिजिटल सर्विसेज में बढ़ोतरी के साथ जरुरी है कि सर्वर और स्टोरेज में स्पेस को बढ़ाया जाएं ऐसे में रेल कलाउड रेल की इस चिंता को दूर कर सकता है।

Advertising