आम जनता के लिए खुशखबरी, उड़ान योजना के तहत मिलेगी यह सुविधा!

Friday, Mar 09, 2018 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की उड़े देश का आम आदमी (उड़ान) योजना को देश भर के लोगों द्वारा अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इस योजना की सफलता को देखते हुए सरकार अब इसका विस्तार अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों तक करने का विचार कर रही है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार अब देश के छोटे-छोटे शहरों से पड़ोसी देशों की हवाई यात्रा के टिकटों पर सब्सिडी देने की रूपरेखा तैयार कर रही है। यह उड़ान योजना के दूसरे फेज के साथ शुरू होगा।

नागर विमानन सचिव राजीव नारायण चौबे ने कहा, “यदि राज्य सरकार अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करना चाहती है, तो केंद्र सरकार एक मंच देगी।” चौबे ने अंतर्राष्ट्रीय उड्डयन शिखर सम्मेलन विंग्स में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “असम को तीन साल तक सालाना 100 करोड़ रुपए देने का फैसला किया है ताकि असम से अंतर्राष्ट्रीय दक्षिण पूर्वी एशियाई बाजारों में अंतर्राष्ट्रीय संचालन शुरू किया जा सके।”

पड़ोसी देशों के साथ करने होंगे द्वीपक्षीय समझौते
उन्होंने कहा कि यह सरकार को तय करना है कि क्या वे किराया तय कर देंगे, जैसा कि कहा जा रहा है या फिर दूसरा रास्ता निकालेंगे। चौबे ने कहा कि सरकार ने निवेशकों के अनुकूल बनाने के लिए हवाई अड्डों के लिए रियायत मॉडल को दोहराया है और यह संशोधित मॉडल 6 महीनों में सामने आ जाएगा। चौबे ने कहा कि सरकार को उड़ान स्कीम के अंतर्राष्ट्रीय वर्जन पर अभी काम करना है। इसे लागू करने के लिए पड़ोसी देशों के साथ द्वीपक्षीय समझौते के जरिए अपने-अपने हवाई अड्डों पर स्लॉट्स तय करने होंगे। 

Advertising