RBI की क्रेडिट पॉलिसी के बाद इन दो बड़ें बैंकों ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें

Monday, Aug 06, 2018 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) की तरफ से पॉलिसी दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने ब्याज दरें बदलना शुरू कर दिया। देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने मध्यम अवधि के लिए किए जाने वाले फिक्स डिपॉजिट (FD) की दरों में बढ़ोतरी की है। छोटी अवधि के लिए दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। एचडीएफसी बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 6 अगस्त यानि आज से दरों में हुआ बदलाव लागू हो गया है।



HDFC बैंक में 1 करोड़ से कम FD के लिए ब्याज दर
एचडीएफसी बैंक के मुताबिक 6 महीने से लेकर 9 महीने तक के एफडी पर सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज की दर को सालाना 6.35 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.25 प्रतिशत की गई है। इसी तरह 9 महीने से लेकर 1 वर्ष तक के एफडी पर ब्याज की दर सामान्य नागरिकों के लिए 6.40 प्रतिशत की जगह अब 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.9 प्रतिशत की जगह 7.5 प्रतिशत होगी। 1 साल से लेकर 2 वर्ष तक के एफडी पर ब्याज की दर को सामान्य नागरिकों के लिए 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी तरह 2 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक की सभी एफडी अवधियों के लिए ब्याज की दर को सामान्य नागरिकों के लिए 7.10 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60 प्रतिशत किया गया है।



HDFC बैंक ने RD दरों में भी किया बदलाव
एचडीएफसी ने एफडी के साथ RD दरों में भी बदलाव किया है, 9 महीने की अवधि से लेकर 5 वर्ष अवधि तक के RD पर दरों में बदलाव किया गया है। दरों में हुआ बदलाव इस तरह से है


ICICI बैंक ने भी किया FD दरों में बदलाव
एचडीएफसी बैंक की तरह आईसीआईसीआई बैंक ने भी कुछ अवधियो के लिए FD की दरों में बदलाव किया है, बैंक की तरह से दी गई जानकारी के मुताबिक दरों में बदलाव 4 अगस्त से लागू हो चुका है और यह बदलाव उन जमा योजनाओं पर है जिनमें निश्चित अवधि से पहले पैसा निकालने की इजाजत नहीं है।

jyoti choudhary

Advertising