इन दो बैंकों में एफडी पर मिल रहा है 7% ब्याज, जानें पूरी डिटेल

Tuesday, Sep 22, 2020 - 05:45 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान कई बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है। भारतीय स्टेट बैंक में 5.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। HDFC बैंक की बात करें तो यहां अधिकतम ब्याज दर 5.5 फीसदी के पास है, जबकि ICICI बैंक की ब्याज दर भी इसके आस पास ही है। बता दें कि अभी दो बैंक ऐसे हैं जहां 7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। ये दो बैंक हैं- पहला इंडसंड बैंक और दूसरा यस बैंक। 


इंडसंड बैंक
इंडसंड बैंक रेगुलर डिपॉजिट्स पर 7 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है। वैसे तो इस बैंक में अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दर अलग-अलग है, लेकिन ये ब्याज दर 1 साल से 3 साल के लिए है। हालांकि, अगर आप 3 साल से अधिक और 10 साल तक के लिए डिपॉजिट करते हैं तो आपको ब्याज ज्यादा नहीं बल्कि कम मिलेगा और ये दर है 6.75 फीसदी।


यस बैंक
इंडसंड बैंक अलावा यस बैंक भी शानदार ब्याज मिल रहा है। इसमें भी रेगुलर डिपॉजिट पर 7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। हालांकि, अगर बात सीनियर सिटीजन की आती है तो बैंक की तरफ से करीब 7.5 फीसदी तक का ब्याज मिल सकता है। यह बैंक की ये ब्याज दर 1 साल से 3 साल के लिए है। अन्य बैंकों में डिपॉजिट पर दिए जाने वाले ब्याज की दरें कम हैं।

और भी हैं विकल्प
अगर बैंकों की बजाए स्मॉल फाइनेंस बैंक की ओर जाएं तो यहां और भी अधिक ब्याज मिल सकता है। अगर आप म्यूचुअल फंड या शेयर बाजार में पैसा लगाए तो आपकों अधिक ब्याज मिल सकता है, लेकिन बैंकों जैसा भरोसा वहां नहीं मिलेगा। निवेश की सुरक्षा काफी अहम होती है, ऐसे में लोग बैंकों में निवेश करना ही पसंद करते हैं।

rajesh kumar

Advertising