इस बार दिवाली होगी महंगी, डेकोरेशन से लेकर गिफ्ट के लिए जेब करनी पड़ेगी ज्यादा ढीली

Monday, Sep 17, 2018 - 11:25 AM (IST)

नई दिल्लीः डॉलर के मुकाबले रुपए में रिकॉर्ड गिरावट से इस दिवाली पर उपभोक्ताओं की जेब ढीली हो सकती है। इस त्योहार पर मेवे, खाद्य तेल, बर्तन, लाइटिंग सामान, उपहार आदि का बड़े पैमाने पर आयात होता है। कमजोर रुपए से इनका आयात ऊंचे भाव पर होने से दिवाली पर ये महंगे बिकेंगे।



मेवे-बादाम हुए महंगे
दिल्ली के मेवा कारोबारी कमलजीत बजाज ने बताया कि बादाम, पिस्ता समेत अन्य मेवों का देश में बड़े स्तर पर आयात होता है और इनकी सबसे ज्यादा मांग दिवाली पर होती है। दिवाली की मांग के लिए जुलाई से इनका आयात हो रहा है। इस बीच, डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर 73 रुपए के करीब चला गया है। इससे मेवे के दाम 30 से 40 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ चुके हैं और दिवाली तक कम से कम इतने ही और बढ़ सकते हैं। इस समय बादाम 680 से 900 रुपए, काजू 800 से 1100 रुपए, पिस्ता डोडी 950 से 1200 रुपए किलो बिक रहा है।
|


रुपए के कारण खाद्य तेल के दाम गिरे
खाद्य तेल कारोबारी हेमंत गुप्ता कहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल के दाम गिरे हैं और देश में भी अच्छी तिलहन फसल की संभावना है। ऐसे में, खाद्य तेल के दाम गिरने चाहिए थे, लेकिन रुपए में रिकॉर्ड कमजोरी के चलते गत 15-20 दिनों में इनके दाम 2 प्रतिशत तक बढ़े हैं।



बर्तन बनाने का कच्चा माल हुआ महंगा
डिप्टीगंज स्टेनलेस स्टील यूटेंसिल्स ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर जैन ने कहा कि बर्तन बनाने के लिए उपयोग में आने वाला कच्चा माल आयात होता है। कमजोर रुपए से इसका आयात महंगा हो गया है। इससे इस दिवाली बर्तन कम से कम 10 प्रतिशत महंगे बिक सकते हैं। दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और भागीरथ प्लेस के इलेक्ट्रिकल कारोबारी भरत आहूजा कहते हैं कि कमजोर रुपए से इस दिवाली पर लाइटिंग सामानों की कीमतें 20 प्रतिशत ज्यादा रहने के आसार हैं।

Supreet Kaur

Advertising