1 नवंबर से बदलेंगे ये नियम, SBI के 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा सीधा असर

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2019 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहकों को आने वाले 1 नवंबर से बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल, एसबीआई सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज को घटाने जा रहा है। ऐसे में अगर आपने भी एसबीआई अकाउंट में पैसे रखे हैं तो इस पर मिलने वाला ब्याज कम हो जाएगा। ब्याज दरों में यह कटौती 1 नवंबर 2019 से लागू होगी। दूसरी ओर सरकार डिजिटल पेमेंट्स के नियम में भी बड़ा कर रही हैं।
PunjabKesari
ब्याज दरों में कटौती
एसबीआई एक लाख रुपए तक की जमा राशि पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करने जा रहा है। एक नवंबर से 1 लाख रुपए की राशि पर मिलने वाला ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटकर 3.25 फीसदी हो गया जाएगा। बैंक के इस बदलने वाले नियम से करीब 42 करोड़ ग्राहकों पर असर होगा।
PunjabKesari
कंपनियां ग्राहक से नहीं वसूलेंगी MDR चार्जेस
पिछले दिनों केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने निर्देश जारी किया कि एक नवंबर से कारोबारी डिजिटल पेमेंट्स लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं। नए नियम के मुताबिक, एक नवंबर से कारोबारियों और ग्राहकों से मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि 50 करोड़ रुपए से ज्यादा सालाना टर्नओवर वाले कारोबारी संस्थानों को अपने ग्राहकों को कम लागत वाले भुगतान के डिजिटल मोड की पेशकश करनी चाहिए और ट्रांजैक्शंस पर आने वाली लागत को आरबीआई तथा बैंकों को वहन करना चाहिए।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News