1 December से आपकी जिंदगी में होंगे ये 6 बड़े बदलाव

Saturday, Dec 01, 2018 - 11:00 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज यानी 1 दिसंबर से कई नियम-कानूनों में बदलाव हो गया है। अगर आपने अब तक ये काम नहीं किए हैं तो आज से आपको काफी पेरशानी उठानी पड़ सकती है। दिसंबर में कुछ बैंकिंग सेवाएं बदल जाएंगी तो पैन कार्ड रखने वालों के लिए भी कुछ खास बदलाव होने वाला है। खास बात यह है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के नियम में दो बड़े बदलाव आ रहे हैं। वहीं, दो बदलाव पेंशनधारियों के लिए हैं। इनके अलावा दो अन्य बदलाव होने जा रहे हैं।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लोगों को राहत
एलपीजी सिलेंडर की महंगाई से आम आदमी को राहत मिली है। तेल विपणन कंपनियों ने सात महीने में पहली बार रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने आज बताया कि 01 दिसंबर से दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 133 रुपए सस्ता मिलेगा। इसके लिए अब ग्राहक को 809.50 रुपए देने होंगे। अभी तक इसकी कीमत 942.50 रुपए थी।

पेंशनधारकों के लिए आज से ये हैं नए नियम
जमा कराएं लाइफ सर्टिफिकेट 
हर वर्ष नवंबर का महीना पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा कराने का होता है। इस वर्ष भी इसकी मियाद 30 नवंबर ही है। ऐसा नहीं करने पर पेंशन रुक सकती है।

पेंशन लोन पर प्रॉसेसिंग शुल्क
स्टेट बैंक की शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 साल तक की उम्र के पेंशनधारियों को आज से पेंशन लोन लेने पर प्रॉसेसिंग शुल्क देना पड़ेगा।

बैंकिंग सेवाओं में ये होगा बदलाव
बंद हो जाएगी नेटबैंकिंग सर्विस
एसबीआई बैंक कस्टमर्स आगे भी नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें 30 नवंबर तक अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर आज से उनकी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बंद हो जाएगी।

SBI बडी से निकालें पैसे
एसबीआई अपना वॉलेट SBI Buddy 30 नवंबर से बंद कर रहा है। उसकी जगह एसबीआई का योनो ऐप काम कर रहा है। इसलिए, अगर SBI Buddy में आपने पैसे डाल रखे हैं तो निकाल लें। एसबीआई बडी अगस्त 2015 में 13 भाषाओं में लॉन्च हुआ था। 

ड्रोन उड़ाना कानूनी
देश में आज से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। इसके तहत ड्रोन के मालिकों और पायलटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हरेक उड़ान की अनुमति लेनी होगी। इसके लिए ऐप पर आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट पाए जा सकते हैं।

प्लेसमेंट सीजन शुरू
आईआईटी मद्रास में आज से प्लेसमेंट सीजन शुरू हो रहा है। प्लेसमेंट सेसशन के पहले फेज में 326 कंपनियों ने 490 जॉब प्रोफाइल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। कैंपस रिक्रूटमेंट का पहला चरण 1 से 8 दिसंबर तक चलेगा। हालांकि, 5 दिसंबर को रिक्रूटमेंट का काम नहीं होगा। 

Isha

Advertising