आज से बदल गए ये जरूरी नियम, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

Wednesday, Jun 10, 2020 - 11:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट के बीच जारी लॉकडाउन के दौरान कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं। कुछ नियम आपको राहत दे रहे हैं तो कुछ बदलाव आपकी जेब पर असर डाल रहे हैं। आज से आपके आसपास कई चीजें बदल गई हैं। कुछ नियमों में बदलाव हुआ है, जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। आइए 10 जून से बदलने वाले कुछ नियमों के बारे में जानते हैं और जानते हैं कि कैसे ये नियम आपकी कमाई और आपकी जेब पर असर डालेंगे।

बचत खाते में जमा पर मिलेगा ज्यादा ब्याज
डिपॉजिट को आकर्षित करने के लिए इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक मंगलवार को बचत खाते पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 1 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक डिपॉजिट्स पर ब्याज दर 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी सालाना कर दिया है। नई दरें 10 जून यानी आज लागू होगी।

SBI ने घटाई ब्याज दर
SBI ने मॉजिर्नल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 25 आधार अंक यानी 0.25 फीसदी की कटौती की है। इसके बाद एक साल का MCLR घटकर 7 फीसदी हो गया है। नई दरें 10 जून 2020 से लागू होंगी। SBI द्वारा ब्याज दरों में कटौती का फायदा लोन लेने वाले ग्राहकों कम EMI के रूप में मिलेगा। अगर किसी ग्राहक ने SBI से 30 साल के लिए 25 लाख रुपए का लोन लिया है तो MCLR में कटौती से प्रति महीने 421 रुपए कम EMI देनी होगी।

चीनी सामानों का बहिष्कार
चीनी सामानों के बहिष्कार को लेकर कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) आज से एक बड़ा अभियान शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत 7 करोड़ से भी ज्यादा छोटे खुदरा व्यापारी विदेशी उत्पादों का मौजूदा स्टॉक खत्म होने के बाद नया इम्पोर्ट नहीं करेंगे। CAIT ने चीन द्वारा उत्पादित 3000 सामान की लिस्ट तैयार की है जिसमें साबुन, टूस्थपेस्ट, होम एप्लायंस, खिलौने आदि शामिल हैं। कैट की ओर से कहा गया है कि हमारा लक्ष्य है कि दिसंबर 2021 तक चीनी सामानों के आयात में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपए कम कर दिए जाएं।

जेट एयरवेज के लिए नए सिरे से रुचि पत्र
जेट एयरवेज के दिवालिया समाधान पेशेवरों ने बंद हो चुकी इस विमानन कंपनी के लिए आज से नए सिरे से रुचि पत्र (EOI) मांगा। पिछले साल बंद हो चुकी जेट एयरवेज के लिए चौथी बार ईओआई को आमंत्रित किया गया है। एक सार्वजनिक दस्तावेज के मुताबिक बोली दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि 28 मई है और संभावित समाधान आवेदकों की अंतिम सूची 10 जून को जारी की जाएगी।

दिल्ली में सस्ती शराब
दिल्ली में शराब पर लगाया गया 70 फीसदी स्पेशल कोरोना फीस हट जाएगा लेकिन वैट 20% से बढ़ाकर 25% कर दिया गया है। नई दरें आज से प्रभावी होंगी। शराब आज के मुकाबले सस्ती होगी लेकिन कोरोना से पहले के दिनों की तुलना में थोड़ी महंगी होगी।

jyoti choudhary

Advertising