PM मोदी की पहली बुलेट ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं, पढ़िए क्या होगा खास

Monday, Jul 30, 2018 - 11:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रेलवे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना में यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए जोर-शोर से जुटी हुई है। बुलेट ट्रेन में बच्चों को दूध पिलाने के लिए अलग रूम होगा तो बीमार लोगों के लिए भी अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे। भारतीय ट्रेनों में यात्रियों को ये सुविधाएं पहली बार मिलेंगी।



बच्चों के लिए होगी अलग सुविधा
जानकारी के अनुसार सभी ट्रेनों में 55 सीटें बिजनेस क्लास और 695 सीटें स्टैंडर्ड क्लास के लिए आरक्षित होंगी। ट्रेन में यात्रियों को सामान रखने के लिए जगह दी जाएगी। E5 शिंकनसेन सिरीज बुलेट ट्रेन में बच्चों के कपड़े बदलने के लिए अलग स्थान होगा। वहां पर बेबी टॉयलेट सीट, डायपर बदलने के लिए बच्चे को लिटाने की टेबल और कम ऊंचाई वाली सिंक भी लगी होगी।



ट्रेन में होंगी घूमने वाली सीटें
रेलवे द्वारा बुलेट ट्रेन के लिए तैयार अंतिम रूपरेखा के अनुसार, 750 सीटों वाले E5 शिंकनसेन एक नए जमाने का हाई स्पीड ट्रेन है। इसमें ‘वाल माउंटेड टाइप यूरिनल’ की सुविधा प्रदान की जाएगी। डिब्बों में आरामदायक स्वचालित घूमने वाली सीट प्रणाली होगी। कोच में फ्रीजर, हॉट केस, गर्म पानी, ठंडे पानी, चाय और कॉफी की सुविधा भी होगी। बिजनेस क्लास के यात्रियों को हैंड टॉवेल भी दिया जाएगा। डिब्बों में एलसीडी स्क्रीन लगी होगी, जहां मौजूदा स्टेशन, आने-वाले स्टेशन, गंतव्य और अगले स्टेशन पहुंचने और गंतव्य पहुंचने के समय के बारे में जानकारी आती रहेगी।



 


 

Supreet Kaur

Advertising