दिवाली गिफ्ट में मिले ये कार्ड तो घबराए नहीं!

Saturday, Sep 30, 2017 - 04:55 PM (IST)

नई दिल्लीः इस बार आपको दिवाली गिफ्ट में एक छोटा सा कार्ड मिले तो आश्चर्य मत होना। इस साल डिजिटल गिफ्ट कार्ड का चलन तेजी से बढ़ा है। दिवाली गिफ्ट की बात आती है तो कंपनियां अपने कर्मचारियों को मिठाई, क्रॉकरी और ड्राईफ्रूट बॉक्स जैसी चीजें ही ज्यादातर देती हैं लेकिन अब ये ट्रेंड बदल रहा है। अब इन पारंपरिक गिफ्ट की जगह ले रहा है छोटा सा कार्ड। जी हां, गिफ्ट में डिजिटल कार्ड देने का चलन अब जोर पकड़ रहा है। यही कारण है बाजार में कई तरह के कार्ड लॉन्च हो रहे हैं।

खरीद पाएंगे अपने पसंद की चीजें
गिफ्ट कार्ड की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये लोगों को अपनी पसंद की चीज खरीदने का ऑप्शन देता है। ये खरीदारी स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी की जा सकती है। यानि देने और लेने वाले दोनों की सुविधा। इस तरह के डिजिटल गिफ्ट कार्ड बनाने वाली जेटा और इट्ज कैश जैसी कंपनियों का कहना है कि इस साल इस सेगमेंट में 300 फीसदी का उछल आया है।

तीन हजार से लेकर 10 हजार तक  होगी लिमिट
फिलहाल डिजिटल गिफ्ट कार्ड बाजार 3,000 करोड़ रुपए का है और 2018-19 तक इसके 10,000 करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है। नोटबंदी के बाद देश में डिजिटल को मिले बढ़ावे से भी ऐसे कार्ड्स की मांग बढ़ी है। जाहिर है देश में जैसे जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलेगा इस तरह के डिजिटल गिफ्ट कार्ड की मांग भी बढ़ती जाएगी।

Advertising