नीरव मोदी ही नहीं, ये उद्योगपति भी देश को करोड़ों का चूना लगाकर हुए फरार

Friday, Feb 16, 2018 - 04:33 PM (IST)

नई दिल्लीः बैंकों से धोखाधड़ी और मनी लॉ़ड्रिंग के आरोपों में घिरे नीरव मोदी देश से फरार होने वाले पहले उद्योगपति नहीं हैं। इससे पहले भी कई ऐसे बड़े नाम सामने आए हैं, जो ऐसे मामलों में नाम आने के बाद देश से फरार हो चुके हैं। सरकार भी कड़ी कार्रवाई करने और भगोड़ों को देश लाने की बात करती रहती है, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकलता। जानिए देश के ऐसे ही भगोड़ों के बारे में जो हजारों करोड़ रुपए लेकर रफूचक्कर हो गए।

नीरव मोदी
पंजाब नैशनल बैंक घोटाले में नीरव मोदी का नाम सामने आया है। यह घोटाला करीब 11,400 करोड़ रुपए का है। इस मामले में सीबीआई और ईडी ने नीरव मोदी के कई ठिकानों पर छापेमारी की है। लेकिन नीरव मोदी इस समय देश में नहीं है। नीरव मोदी हीरा कारोबार का जाना पहचाना नाम है। इनके ब्रांड के हीरे हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड सितारों की चमक में इजाफा करते रहे हैं। नीरव के डिजाइन आभूषणों की कीमत करोड़ों में होती है।

मेहुल चौकसी
पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के साथ उनके कारोबारी सहयोगी मेहुल चौकसी का नाम भी सामने आ रहा है। उन पर नीरव मोदी और बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर इस फर्जीवाड़े को अंजाम देने का आरोप है। मेहुल भी एक हीरा कारोबारी हैं। वह गीतांजलि कंपनी के मालिक हैं। गीतांजलि का कारोबार देश के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। बताया जा रहा है कि फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद मेहुल चौकसी भी देश से फरार हो गया है।

ललित मोदी
ललित मोदी पर आईपीएल से जुड़े मनी लॉ़ड्रिंग, प्रॉक्सी ओनरशिप के आरोप लगे हैं। 2008 में आईपीएल शुरू करने वाले मोदी को बीसीसीआई से 2010 में निकाल दिया था और उन्होंने 2010 में देश छोड़ दिया। इस समय वह लंदन में रह रहे हैं। मोदी ने आईपीएल का ठेका 425 करोड़ में मॉरिशस की कंपनी वर्ल्ड स्पोर्ट्स को दिया था। मोदी पर इस सौदे के बदले 125 करोड़ रुपए का कमीशन लेने का आरोप है।

विजय माल्या
शराब कारोबारी विजय माल्या ने विभिन्न बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए का लोन लिया था जो उन पर अभी भी बकाया है। किंगफिशर एयरलाइंस के दीवालिया हो जाने और लोन की रकम नहीं चुकाने की वजह से माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया गया। 2017 में माल्या को लंदन की पुलिस ने गिरफ्तार किया, पर उसे जमानत मिल गई। इस समय वह लंदन में हैं। भारत सरकार कानून कार्रवाई करने का दावा कर रही है लेकिन उस पर कोई असर नहीं पड़ा है।

संजय भंडारी
टैक्स चोरी के मामले में हथियार डीलर संजय भंडारी के खिलाफ आयकर विभाग कार्रवाई कर रही है। ईडी हथियार डीलर संजय भंडारी की 26 करोड रुपए से ज्यादा की संपत्ति को अटैच कर चुका है। ईडी ने भंडारी की दस कंपनियों समेत अनेक बैंक खातों में मौजूद चल अचल संपत्ति को भी जब्त किया है। भंडारी फिलहाल परिवार समेत देश से भागकर लंदन में रह रहा है। उसके खिलाफ ऑफिसल सीक्रेट ऐक्ट के उल्लंघन का भी मामला है। टैक्स चोरी के मामले में भंडारी के आवास की तलाशी के दौरान आयकर विभाग को सेना के हथियारों की खरीद से संबंधित कई गोपनीय दस्तावेज मिले थे। 

Advertising