RBI हुआ सख्त, ATM बंद कर रहे ये 11 सरकारी बैंक

Tuesday, Jun 26, 2018 - 10:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आरबीआई की प्रॉम्प्ट ऐक्शन लिस्ट (पीसीए) में डाले गए पब्लिक सेक्टर बैंक धड़ाधड़ अपने एटीएम के शटर गिरा रहे हैं। रेग्युलेटरी ऑर्डर के चलते लागत घटाने की कवायद में इंडियन ओवरसीज बैंक से लेकर देना बैंक जैसे बैंक यह कदम उठा रहे हैं। इससे इन बैंकों के प्रतिस्पर्धियों को ज्यादा कैश विदड्रॉल पॉइंट्स मुहैया कराकर मार्केट शेयर बढ़ाने में मदद मिल रही है।

PCA लिस्ट में शामिल ये बैंक
11 पब्लिक सेक्टर बैंक जो पीसीए लिस्ट में आए हैं, उनमें से सात ने अपने एटीएम की संख्या में खासी कमी की है। आरबीआई के डेटा के मुताबिक इनमें सेंट्रल बैंक, इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कॉरपोरेशन बैंक और यूको बैंक शामिल हैं।

ATM की संख्या में बढ़ौतरी
एटीएम की संख्या में सबसे ज्यादा कटौती सितंबर 2015 में पीसीए में आए इंडियन ओवरसीज बैंक ने की है। बैंक ने अपने 15 फीसदी एटीएम बंद कर दिए हैं जिससे उनकी संख्या अप्रैल 2017 के 3500 से घटकर इस साल अप्रैल में 3,000 रह गया। इस क्रम में यूको बैंक और केनरा बैंक दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने अपने 7.6  फीसदी एटीएम बंद कर दिए हैं। दरअसल, एटीएम की संख्या पिछले साल के 2,07,813 से 107 बढ़कर इस साल 2,07,920 हो गई है, जिससे यह मतलब निकाला जा सकता है कि पीसीए वाले बैंकों ने जो एटीएम बंद किए हैं, उसकी दूसरे बैंकों ने भरपाई कर दी है।  

Supreet Kaur

Advertising