PF को लेकर है कोई समस्‍या, तो हर महीने की 10 तारीख को होगा समाधान

Tuesday, Aug 21, 2018 - 02:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपको प्रोविडेंट फंड (पीएफ) से जुड़ी कोई दिक्‍कत है तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। अब कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सभी फील्‍ड ऑफिस हर महीने की 10 तारीख को 'निधि आपके निकट कार्यक्रम' आयोजित कर मेंबर्स की शिकायतों का समाधान करेंगे। ऐसे में आप संबंधित ईपीएफओ ऑफिस जाकर अपनी शिकायत या समस्‍या का समाधान करा सकते हैं।

नहीं जाना पड़ेगा EPFO ऑफिस
संगठन के सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर सुनील बर्थवाल की ओर जारी किए सर्कुलर में कहा गया है कि 'निधि आपके निकट कार्यक्रम' प्रत्‍येक फील्‍ड ऑफिस में हर महीने की 10 तारीख को आयोजित किया जाना चाहिए। अगर महीने की 10 तारीख को छुट्टी पड़ती है कार्यक्रम अगले कार्य दिवस पर आयोजित किया जाना चाहिए। साथ ही यह भी कहा गया है कि 'निधि आपके निकट कार्यक्रम' ईपीएफओ ऑफिस के बाहर भी आयोजित किए जाने चाहिए। ऐसी सार्वजनिक जगहों पर जहां ईपीएफओ मेंबर्स और पेंशनर्स की संख्‍या काफी अधिक है और ईपीएफओ को काफी दूर स्थिति इलाकों में कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए। इससे ईपीएफओ मेंबर्स और पेंशनर्स को अपनी समास्‍यों के समाधान के लिए ईपीएफओ के ऑफिस नहीं जाना होगा।



25 तारीख तक होना चाहिए समाधान 
सर्कुलर में कहा गया है कि अगर किसी मेंबर की शिकायत का समाधान कार्यक्रम के दौरान उसी दिन नहीं हो पाता है तो मेंबर की अप्‍लीकेशन या रेप्रजेंटेंशन को ब्रांच ऑफिसर को मार्क किया जाना चाहिए और ऑफिसर इनचार्ज को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि माह की 25 तारीख को मेंबर या स्‍टेक होल्‍डर की शिकायत का निस्‍तारण हो जाए।
 

Supreet Kaur

Advertising