''सभी घरों को बिजली पहुंचाने का काम लगभग पूरा, एक अप्रैल से सभी को 24 घंटे बिजली''

Tuesday, Feb 26, 2019 - 06:44 PM (IST)

गुरूग्रामः बिजली मंत्री आर के सिंह ने मंगलवार को कहा कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान के कुछ घरों को छोड़कर देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के सभी परिवारों तक बिजली पहुंचा दी गई है। अब हम एक अप्रैल से सभी घरों को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। 

विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली मंत्रियों के यहां आज से शुरू दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘साढे चार साल हमने एक टीम के रूप में काम किया जिसका नतीजा है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ के कुछ घरों को छोड़कर देश के सभी गांवों और घरों में बिजली पहुंचा दी गई है। पूरा देश एक ग्रिड से जुड़़ गया है जिससे देश के किसी भी कोने से बिजली कहीं भी पहुंचाई जा सकती है।’’ बिजली मंत्रालय द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय सम्मेलन में सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली मंत्री एवं सचिव भाग ले रहे हैं। 

मंत्रालय के अनुसार छत्तीसगढ़ में अभी करीब 19,896 घर ऐसे हैं जहां बिजली पहुंचनी बाकी है। वहीं राजस्थान में 2,795 घरों में बिजली अभी पहुंचनी बाकी है। सिंह ने कहा, ‘‘छत्तीसगढ़ के चार जिलों में जो घर बचे हैं, वह बस्तर क्षेत्र में हैं। वहां नक्सली नहीं चाहते कि घरों में बिजली पहुंचे। वहीं राजस्थान में भागौलिक स्थिति के कारण कुछ ढाणी बची हैं।’’ उन्होंने कहा कि लेकिन दोनों राज्यों के बिजली विभाग के कर्मचारी काम में जुटे हैं और 31 मार्च 2019 तक यह लक्ष्य हासिल कर लिए जाने की उम्मीद है।

मंत्री ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत हमने अक्टूबर 2017 में सभी घरों को बिजली पहुंचाने का काम शुरू किया था और इतने कम समय में हमने 2.5 करोड़ से अधिक घरों को बिजली पहुंचाई जो एक विश्व रिकॉर्ड है और इसकी सभी सराहना कर रहे हैं।

jyoti choudhary

Advertising