कारों के बाद अब बाइकों के भी दाम घटे, इन दिग्गज कंपनियों के वाहन हुए सस्ते

Sunday, Jul 02, 2017 - 12:55 PM (IST)

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन विनिर्माता कंपनी हीरो मोटो कार्प ने अपने कुछ मॉडल के दाम में 1,800 रुपए तक की कटौती की है। ग्राहकों को माल एवं सेवा कर का लाभ देने के मकसद से कंपनी ने यह कदम उठाया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि सर्वाधिक बिकने वाले मॉडलों के दाम में 400 से 1,800 रुपए की कटौती की गयी है। वास्तिवक लाभ विभिन्न राज्यों में अलग-अलग है जो जी.एस.टी. और जी.एस.टी. के पहले की दरों पर निर्भर है। कुछ महंगे खंड के मॉडलों के दाम में कुछ बाजारों में 4,000 रुपए तक की कटौती होगी।

बयान के अनुसार हरियाणा जैसे एक या दो राज्यों में कुछ मॉडलों के दाम बढ़ सकते हैं। इसका कारण जीएसटी पूर्व दरों का कम होना है। कंपनी विभिन्न मोटरसाइकिल बेचती है जिसकी कीमत 1.1 लाख रपये से लेकर 40,000 रुपए के बीच है। इससे पहले, शनिवार को कार विनिर्माता कंपनी मारति सुजुकी, टोयोटा किर्लाेस्कर, जेएलआर और बीएमडब्ल्यू ने विभिन्न मॉडलों के दाम 2,300 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए से अधिक की कटौती की।

यामहा मोटर ने की नई कीमतें तय
वहीं दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी इंडिया यामहा मोटर ने आज से देश भर में वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लागू होने के बाद अपने उत्पादों की नई कीमतें तय कर दी हैं जो आज से ही प्रभावी हो गई हैं। कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) रॉय कुरियन ने कहा कि यामहा एक देश, एक बाजार, एक कर के जरिए लाए गए बदलाव का स्वागत करती है।

उम्मीद है कि लंबे समय में जी.एस.टी. से बाजार में मांग बढ़ेगी क्योंकि जी.एस.टी. के बाद विकास दर 10 प्रतिशत पर पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि बाजार की धारणा आशावादी है। दोपहिया वाहन उद्योग इस साल कई बड़े आॢथक बदलावों से गुजर चुका है-चाहे इंजन के मानकों में बदलाव की बात हो या नोटबंदी के प्रभाव की। इनसे इस उद्योग का विकास प्रभावित हुआ है। अब यह देखना होगा कि जी.एस.टी. लागू होने से इसमें क्या बदलाव आएगा।

Advertising