न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्टः 10 साल में 3 गुनी हो जाएगी भारतीय प्रॉपर्टी की कीमत

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया में भारतीयों की निजी संपत्ति तेजी से बढ़ रही है। इंटरनेशनल अफ्रेशिया बैंक और न्यू वर्ल्ड वेल्थ ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि भारतीयों की संपत्ति का मूल्य आने वाले 10 वर्षों में 200 फीसदी बढ़ने का अनुमान है, यानी अगर किसी प्रॉपर्टी की कीमत आज एक लाख है तो 10 बाद वह प्रॉपर्टी 3 लाख रुपए की हो जाएगी।

भारतीय प्रॉपर्टी बाजार की यह ग्रोथ अमेरिका, चीन और यूरोपीय देशों सहित किसी भी बड़े देश से कई गुना ज्यादा है। ग्रोथ के मामले में चीन दूसरे स्थान पर है जहां संपत्ति की ग्रोथ 180 फीसदी रह सकती है। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जहां 70 फीसदी की दर से संपत्ति के दाम में इजाफे की उम्मीद है। लिस्‍ट में चौथे स्थान पर जापान और कनाडा हैं जहां 30 फीसदी की दर से संपत्ति के दाम बढ़ेंगे। पांचवें स्थान पर अमेरिका है जहां संपत्ति में 20 फीसदी की दर से बढ़ोतरी हो सकती है।

10 साल बाद भी पहले नंबर पर रहेगा अमेरिका
रिपोर्ट के अनुसार, कुल वेल्‍थ के मामले में अमेरिका 10 साल बाद भी पहले नंबर पर रहेगा। हालांकि इस मामले में ब्रिटेन और जर्मनी को पछाड़कर भारतीय दुनिया के चौथे सबसे अमीर बन जाएंगे। इस समय 5.35 लाख करोड़ संपत्ति के साथ भारत छठे नंबर पर है और करीब 40.68 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ अमेरिकी अव्वल हैं, जो 10 साल बाद भी अव्वल ही रहेंगे। हालांकि, इस दौरान उनकी संपत्ति में महज 20 फीसदी का इजाफा होने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News