घर खरीदने का सही समय, लेकिन अब दाम घटने की उम्मीद नहीं

Sunday, Mar 03, 2019 - 12:04 PM (IST)

मुंबईः अगर आप अपना घर खरीदना चाहते हैं तो ये सही समय है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार के हाल ही में किए गए तीन प्रावधान घर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने वाले हैं। पहला, मोदी सरकार द्वारा रियल एस्टेट के लिए बजट में किए गए प्रावधान, दूसरा निर्माणाधीन घरों पर जीएसटी की दरों में कटौती और तीसरा बैंकों द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की दरों में कटौती। 

सरकार ने इनपुट टैक्स क्रेडिट खत्म कर दिया है, जिससे बिल्डरों को रॉ मटेरियल पर चुकाया गया टैक्स वापस नहीं मिलेगा, इससे भविष्य में दाम बढ़ना तय है। इसलिए मकान और सस्ते होंगे इसकी उम्मीद बिल्कुल नहीं है। हाउसिंग फायनेंस कंपनी जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस के एमडी और सीईओ नीरा सक्सेना कहती हैं कि बजट में टैक्स छूट लिमिट पांच लाख रुपए करने से निश्चित ही आने वाले समय में लोगों की ईएमआई देने की क्षमता में इजाफा होगा। इससे सकारात्मक असर पड़ेगा। इस वर्ष बाजार में पैसा नहीं होने के कारण बिजनेस अच्छा नहीं रहा है।

रिजर्व बैंक ने भी रेपो रेट या की-पॉलिसी रेट में 25 बेसिस पॉइंट कटौती करके 6.25 कर दिया है। इसके कारण स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ महाराष्ट्र जैसे सरकारी बैंकों ने ब्याज दर में 0.05 फीसदी कटौती कर दी है। एसबीआई ने यह कटौती 30 लाख रुपए तक के होम लोन पर की है। सस्ते मकानों पर जीएसटी दर 8 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दी गई है। इससे भी ग्राहकों को फायदा मिलेगा, हालांकि बिल्डर को इससे कोई फायदा नहीं है। नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल के उपाध्यक्ष और एकता वर्ल्ड के चेयरमैन अशोक मोहनानी कहते हैं कि हाल ही में हुई जीएसटी घोषणाओं का असर नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में दिखेगा। मकानों की बिक्री बढ़ेगी।
 

jyoti choudhary

Advertising