धोखे से बचे, एेसे पहचाने Hero और Honda के असली पार्ट्स!

Sunday, May 07, 2017 - 12:37 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः जब भी आप अपनी मोटरसाइकि‍ल या स्‍कूटर के खराब पुर्जे या पार्ट्स को बदलकर नए पार्ट्स लेते हैं तो आप यह चेक नहीं कर पाते कि‍ वह ओरि‍जनल है या नकली। देश भर में भारी संख्‍या में  नकली स्‍पेयर पार्ट्स और पैकेजिंग का काम हो रहा है। इससे बचने के लि‍ए कंपनि‍यां मुहीम भी चला रही हैं। वहीं, देश की सबसे बड़ी टू-व्‍हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने ‘फाइट फेक, स्‍टे सेफ’ नाम से प्रोग्राम चलाया है। इसके तहत कंपनी ने कई जगहों पर छापे मार पर नकली स्‍पेयर पार्ट्स को जब्‍त भी कि‍या है। कंपनि‍यों ने अपनी वेबसाइट पर यह भी बताया है कि‍ कस्‍टमर्स कैसे असली और नकली स्‍पेयर पार्ट्स की पहचान कर सकते हैं। 

ये टिप्स करेंगे आपकी मदद 
- कंपनी के ओरिजनल प्रोडक्ट्स पर यूनिक पार्ट्स आइडेंटिफिकेशन (UPI) कोड होता है। 
- इन्विजबल इंक प्रिंटेड वाइट बैकग्राउंड पर हीरो GENUINE PARTS लोगो अल्‍ट्रा वायलेट (यूवी) लाइट में दि‍खाई देता है। थर्मोक्रोमि‍क इंक (ब्‍लैक कलर) से ‘GENUINE’ शब्‍द लि‍खा रहता है। इसे रगड़ने से वह गर्मी के कारण गायब हो जाएगा लेकि‍न 15 सेकंड बाद पर फि‍र दि‍खने लगेगा। 
- ऊपर की ओर लेफ्ट में हीरो जेन्‍यूइन पार्ट्स लोगो रहता है। लोगो पर ‘H’ आइकन और ‘GENUINE PARTS’ 2डी टेक्‍स्‍ट और 2 डी बैकग्राउंड में प्रिंट होता है।
‘ GENUINE’ शब्‍द झुकाने पर बड़ा और छोटा हो जाता है। मैगनि‍फाइन ग्‍लास से देखने पर हिंदी में ‘अलसी पूर्जे’ लि‍खे रहते हैं। 

होंडा के असली पार्ट्स की एेसे  करे पहचान करें
-होलोग्राफ को चेक करने के लि‍ए ‘सि‍क्‍युरि‍टी स्‍ल्‍ि‍ट्स’ के साथ फुल लेबल लगाया जाता है। पूरे लेबल को देखें। आपको दो सि‍क्‍युरि‍टी स्‍ल्‍ि‍ट्स लेबल के भीतर दि‍खाई देंखे। 
- फ्लोटिंग विंग लोगो : आगे के हि‍स्‍से में वैकल्‍पि‍क विंग्‍स हि‍लते हुए दि‍खाई देते हैं।  
-लोगो इमेज से टेक्‍स्‍ट में बदलना : होलोग्राम को देखें, जब लेबल सीधा होता है तो आपको होंडा विंग लोगो यूनि‍ट दि‍खाई देगा।
- छुपा हुआ टेक्‍स्‍ट : होलोग्राम को सि‍क्‍के से स्‍कैच करे तो आपको ‘Honda Genuine Parts’ का छुपा हुआ मैसेज दि‍खाई देगा।
 

Advertising