नोटों की गड्डियों से भरी अलमारी में 142 करोड़ देख रेड करने आए अफसर दंग, जानिए पूरा मामला

Tuesday, Oct 12, 2021 - 06:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आयकर विभाग इन दिनों टैक्स चोरी से लेकर काले धन पर अपनी पैनी नजर गढ़ाए हुए है। आए दिन आईटी रेड की खबरें सुनने को मिल रही हैं। हाल ही में हैदराबाद की एक कंपनी हेटेरो फार्मा पर इनकम टैक्स विभाग ने छापा मारा। जिसके बाद रेड करने वाले टीम के अफसर खुद दंग रह गए। इस रेड में उन्हें करीब 550 करोड़ रुपए की बेहिसाबी आय का पता चला और उससे भी हैरान करने वाली बात ये है कि 142 करोड़ रुपए का तो कैश मिला। यह कैश घर के अंदर अलमारी और बक्सों में रखा हुआ था। इसकी फोटो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। 

वहीं भारतीय स्टेट बैंक के लॉकर और अमीरपेट जगह के कुछ प्राइवेट लॉकर्स में भी पैसे छुपाकर रखे हुए थे। जिन घरों से नोटों के बक्के और अलमारी मिली है, वह या तो डायरेक्टर्स के ही थे या फिर डायरेक्टर्स ने किराए पर लिए थे। 

इनपुट कॉस्ट को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया
इनकम टैक्स अधिकारियों की छानबीन से पता चला है कि हेटेरो फार्मा ने इनपुट कॉस्ट को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया। कंपनी ने बनाई जाने वाली दवाओं के प्रोडक्शन कॉस्ट को काफी बढ़ाकर दिखाया। उन्होंने ना सिर्फ कच्चे माल की कीमत अधिक दिखाई, बल्कि खर्चे भी काफी बढ़ा-चढ़ाकर दिखाए। आयकर विभाग ने पिछले दिनों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 6 राज्यों में कुल 50 ठिकानों पर छापे मारे थे।

8 लॉकर में छुपाए थे 12 करोड़ रुपए
एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी की तरफ से फर्जी कंपनियों से खरीदारी दिखाई गई थी, जो असल में हैं ही नहीं। वहीं कुछ खर्चों को बहुत ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया था। अमीरपेट में कुल 8 प्राइवेट लॉकर्स से भारी मात्रा में कैश मिला है। हर लॉकर में 1.5 करोड़ रुपए थे यानी 8 लॉकर में करीब 12 करोड़ रुपए छुपाए गए थे। हेटेरो फार्मा एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिविर भी बनाती थी, जिसका इस्तेमाल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में होता है। ये कंपनी कई देशों को दवाएं निर्यात भी करती है।

सोशल मीडिया पर फोटो वायरल
सोशल मीडिया पर रेड की फोटो भी जमकर वायरल हो रही है। एक ट्विटर यूजर ने लिखा की 2 हजार के नोट होते तो अलमारी में कपड़ो की जगह बन जाती तो दूसरे ने लिखा मुझे लग रहा है कि उन्होंने लॉकर में कपड़े रखे हैं। 

jyoti choudhary

Advertising