त्यौहारों के समय ई-वाणिज्य ऑर्डरों की संख्या सालाना आधार पर 56% बढ़ी: यूनिकामर्स रिपोर्ट

Saturday, Dec 05, 2020 - 11:52 AM (IST)

नई दिल्लीः ई-वाणिज्य उद्योग को इस त्यौहारी मौसम में पिछले साल के मुकाबले 56 प्रतिशत अधिक ऑर्डर प्राप्त हुए। वहीं उनके मंच पर बिके सामानों का सकल मूल्य (जीएमवी) में भी पिछले साल के इसी मौसम के मुकाबले 50 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई। यूनिकॉमर्स की शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। 

ई-वाणिज्य पर ध्यान देने वाले यूनिकॉमर्स प्लेटफार्म ने वर्ष 2019 और 2020 के त्यौहारी मौसम की खरीदारी का विश्लेषण किया है। इसमें दिवाली से 30 दिन पहले दिए गए 4.40 करोड़ ऑर्डर के नमूने का आकलन किया गया। यूनिकॉमर्स की इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘त्यौहारी मौसम के दौरान ईवाणिज्य उद्योग में ऑर्डर की संख्या में पिछले साल के इसी मौसम के मुकाबले करीब 56 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। (अध्ययन में त्यौहारी मौसम को 2019 और 2020 के दौरान दिवाली से एक माह पहले माना गया है।) इस दौरान ऑर्डर की संख्या में वृद्धि के साथ कुल खरीदारी मूल्य में भी 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 

इसमें कहा गया है कि उपभोक्ता पहले के मुकाबले दाम को लेकर अधिक सतर्क हो गया है और अब नई श्रेणियों में खरीदारी कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नई श्रेणियों में व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य उत्पादों तथा कम मूल्य के उत्पादों की अधिक बिक्री के चलते औसत ऑर्डर मूल्य में पिछले साल के मुकाबले चार प्रतिशत की गिरावट आई है। इसमें कहा गया है कि ई-वाणिज्य उद्योग के लिए सबसे बेहतर संकेत यह रहा है कि ऑनलाइन की खरीदारी करने वाले लोगों में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की रही जिन्होंने पहली बार खरीदारी की। 
 

jyoti choudhary

Advertising