बेहद खास होगा मोदी सरकार का बजट, मिडिल क्‍लास को मिलेगा ये तोहफा!

Saturday, Jun 08, 2019 - 05:24 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। चुनावी नतीजों के ठीक बाद के इस बजट से हर वर्ग के लोगों को काफी उम्‍मीदे हैं। खासतौर पर मिडिल क्‍लास टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव की उम्‍मीद कर रहा है।

दरअसल, लोकसभा चुनावों से पहले अंतरिम बजट पेश करते हुए तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख तक की सालाना कमाई करने वाले नौकरी पेशा को टैक्‍स फ्री कर दिया था लेकिन स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ था। ऐसे में दोबारा मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है।
 
उम्‍मीद इसलिए भी बढ़ जाती है क्‍योंकि अंतरिम बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने आगे टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव के संकेत दिए थे। पीयूष गोयल ने 5 लाख तक की कमाई को टैक्‍स फ्री करते हुए कहा था कि यह ट्रेलर हैं, जब पूर्ण बजट जुलाई में पेश होगा तो उसमें मिडिल क्लास का ख्याल रखा जाएगा।

जानकारों की मानें तो 5 जुलाई को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स स्लैब में बदलाव के साथ इनकम टैक्स निवेश छूट सीमा को भी बढ़ा सकती है। अभी निवेश पर 1.50 लाख रुपए की छूट है। अगर ये बदलाव होते हैं तो देश के करोड़ों टैक्‍सपेयर्स को फायदा होगा।

अंतरिम बजट से पहले अभी सिर्फ 2.5 लाख तक की सालाना कमाई वाले लोग टैक्‍स स्‍लैब से बाहर थे। वहीं 2.5 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक की सालाना कमाई करने वाले लोग 5 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब में आते थे।

jyoti choudhary

Advertising