हवाई ईंधन पैट्रोल के मुकाबले सस्ता

Monday, May 21, 2018 - 07:22 PM (IST)

जालंधरः अच्छे दिनों का नारा लगाकर केंद्र की सत्ता में आई मोदी सरकार ने अपने 4 साल के कार्यकाल में महंगाई से लोगों में हाहाकार मचा दिया है। अगर मोदी सरकार को 'जहाज वालों' की सरकार कहा जाए तो इस में कोई गलत नहीं होगा क्योंकि केंद्र की सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार एयर लाइनों पर ज्यादा मेहरबान रही है।



इस तरह समझें
देश की जनता आज महंगे पैट्रोल से त्राही-त्राही कर रहा है पर केंद्र सरकार गरीबों और किसानों के मुकाबले जहाज चलाने वाली कंपनियों के लिए की ज्यादा परेशान है। आंकड़ों से समझें कि किस तरह सरकार पैट्रोल-डीजल पर मोटी कमाई करके आपकी जेब पर बोझ डाल रही है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आई.ओ.सी.) की वैबसाइट के अनुसार 13 मई 2014 को जिस समय कच्चे तेल की कीमत 108 डॉलर प्रति बैरल थी उस समय की यह कीमत 71 रुपए 41 पैसे प्रति लीटर थी। 



4 साल में 5 रुपए मंहगा हुआ पैट्रोल
वैबसाइट के अनुसार दिल्ली में सोमवार को पैट्रोल की कीमत 76 रुपए 57 पैसे प्रति लीटर है यानि 4 साल पहले की कीमतों के मुकाबले आज का भाव 5 रुपए 16 पैसे प्रति लीटर ज्यादा है। आप सोच रहे होंगे कि 4 साल में 5 रुपए प्रति लीटर की बढ़ौतरी कोई बड़ी बात नहीं लेकिन इस बढ़ी कीमत पर सवाल इसलिए खड़ा हो रहा है क्योंकि आज कच्चे तेल की कीमत करीब 70 डॉलर प्रति बैरल है यानि कच्चे तेल की कीमतें करीब 37-38 डॉलर प्रति बैरल कम है लेकिन पैट्रोल की कीमत 5 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है। यही हाल डीजल का है। 



पैट्रोल के मुकाबले एटीएफ सस्ता
13 मई 2014 को डीजल की कीमत 56 रुपए 71 पैसे प्रति लीटर थी जोकि अब बढ़कर 67 रुपए 82 पैसे प्रति लीटर हो गई है और इस में पैट्रोल के मुकाबले ज्यादा बढ़ौतरी हुई है। डीजल मोदी राज में 11 रुपए 11 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। अगर आम आदमी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पैट्रोल-डीजल जैसे ईंधन की तुलना जहाजों में इस्तेमाल होने वाले एयर टरबाइन फ्यूल (ए.टी.एफ.) से की जाए तो यह आज भी पैट्रोल के मुकाबले 11 रुपए सस्ता है। दिल्ली में आज ए.टी.एफ. की कीमत करीब 65 रुपए 34 पैसे प्रति लीटर है। जबकि पैट्रोल 76 रुपए 57 पैसे प्रति लीटर है और आज ए.टी.एफ. पैट्रोल के मुकाबले करीब 11 रुपए सस्ता है। 

jyoti choudhary

Advertising