आम जनता को न्यू ईयर गिफ्ट, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में किया बंपर इजाफा

Friday, Dec 30, 2022 - 06:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र की मोदी सरकार ने आम लोगों को नए साल 2023 का शानदार गिफ्ट दिया है। केंद्र सरकार ने एक जनवरी से डाकघर से जुड़ी प्रमुख बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है। इन योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं उसमें राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र, डाक घर सावधि जमाओं और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना शामिल हैं। लेकिन पीपीएफ की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

सरकार ने शुक्रवार को डाकघर सावधि जमा, एनएससी और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सहित लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की। यह बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू होगी। सरकार की यह वृद्धि हाल में ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी के अनुरूप है। हालांकि, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और बालिका बचत योजना 'सुकन्या समृद्धि' की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर एक जनवरी से सात फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। अभी यह 6.8 फीसदी है। इसी तरह, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मौजूदा 7.6 प्रतिशत के मुकाबले आठ प्रतिशत ब्याज मिलेगा। एक से पांच साल की अवधि की डाकघर सावधि जमा योजना पर ब्याज दरें 1.1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी। मासिक आय योजना में भी 6.7 प्रतिशत की जगह अब 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।
 

Yaspal

Advertising