भारत में एप्पल के पहले रिटेल स्टोर खुलने का रास्ता साफ, मुंबई में लोकेशन तैयार

Thursday, May 09, 2019 - 12:57 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार एप्पल के लिए भारत में पहले रिटेल स्टोर खुलने का रास्ता साफ हो गया है। अब वह मुंबई शहर में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलने जा रहा है। कंपनी के अनुसार ब्रांडेड रिटेल स्टोर खुलने से आईफोन के मौजूदा विनिर्माण में अधिकतम वृद्धि हो सकती है। 


एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी कुछ समय से भारत में रिटेल स्टोर खोलने की योजना बना रही थी, जिसके लिए लोकेशन तैयार की जा रही है। अभी तक भारत में एप्पल को रिटेल स्टोर खोलने की अनुमति नहीं मिली थी क्योंकि वह देश में आइफोन की मैन्युफैक्चरिंग नहीं करता था। हाल ही में कंपनी ने देश के दो स्थानों पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की है लिहाजा अब वह रिटेल स्टोर खोल सकता है। 

बता दें कि एप्पल पिछले दिनों अपने सप्लायर विस्ट्रॉन के बेंगलुरु के प्लांट में आईफोन-7 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर चुका है। विस्ट्रॉन आईफोन-6 की मैन्युफैक्चरिंग पहले से ही कर रहा है। कंपनी लगातार भारत में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। देश में 45 करोड़ से भी ज्यादा लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। 


हाल ही में एपल के सीईओ टिम कुक ने भी माना था कि कंपनी के लिए भारत एक अहम बाजार है। भारत में मैन्युफैक्चरिंग की ग्रोथ आने वाले दिनों में सबसे अधिक होगी। उन्होंने कहा था कि लंबी अवधि में भारत काफी महत्वपूर्ण बाजार है। छोटे समय में यह चुनौतीपूर्ण बाजार है, लेकिन हम बहुत कुछ सीख रहे हैं। 

vasudha

Advertising