भारत में Apple का रिकॉर्ड प्रदर्शन, सितंबर तिमाही में कंपनी ने कमाए 64.7 अरब डॉलर

Friday, Oct 30, 2020 - 05:42 PM (IST)

नई दिल्ली:  प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल इंडिया का राजस्व सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड 64.7 अरब डॉलर रहा। कंपनी ने इस दौरान भारत समेत विभिन्न बाजारों में मजबूत प्रदर्शन किया। एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने परिणाम जारी करते हुए कहा, ‘भौगोलिक क्षेत्र के लिहाज से हमने अमेरिका, यूरोप और पूरे एशिया प्रशांत में सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया है। हमने भारत में भी सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया। भारत में हमारे ऑनलाइन स्टोर की इस तिमाही में हुई शुरुआत को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली।’

उल्लेखनीय है कि एप्पल ने सितंबर तिमाही में भारत में अपने पहले ऑनलाइन स्टोर की शुरुआत की थी। भारत में प्रीमियम श्रेणी में एप्पल की प्रतिस्पर्धा सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियों के साथ है। कंपनी आक्रामक तरीके से भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति मजबूत कर रही है।

एप्पल ने विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन जैसे भागीदारों के साथ मिलकर हाल ही में भारत में आईफोन-11 को असेंबल करना शुरू किया है। शोध कंपनी कैनेलिस के अनुसार, भारत पर नये सिरे से ध्यान देने से सितंबर तिमाही के दौरान कंपनी की बिक्री 10 प्रतिशत से अधिक दर से बढ़कर करीब आठ लाख इकाई रही।

rajesh kumar

Advertising