पैसों की तंगी के कारण छोड़ा कॉलेज, फिर भी है करोड़पति

Wednesday, May 17, 2017 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्लीः कड़ी मेहनत एक न एक दिन रंग जरूर लाती है सफलता हासिल करने के लिए लोग नजाने क्या-क्या करते है पर इसका कोई फॉर्मूला नहीं होता। यह साबित किया है इस लड़के ने जिसने पैसे की तंगी के चलते कॉलेज में दाखिला नहीं लिया और अपना बिजनेस शुरू करने की सोची। बिजनेस शुरू करने के बाद मात्र 5 महीने में ही उसने साढ़े छह करोड़ रुपए से ज्यादा की इनकम कर डाली।


लोन लेकर नहीं चाहता था पढ़ाई करना
एलेक्स ट्यू लोन लेकर कॉलेज की पढ़ाई नहीं करना चाहता था। उनका मानना था कि लोन लेकर पढ़ाई करने के बाद लोन चुकाने में सालों लग जाते हैं। इसलिए उसने पैसे कमाने का आइडिया सोचा और फिर उसने एक वेबसाइट लांच की,जहां उसने एक डॉलर प्रति पिक्सल के रेट पर ऑनलाइन विज्ञापन बेचने का काम शुरू किया। ट्यू का यह आइडिया क्लिक कर गया और उसे इस बिजनेस में सफलता मिली। वेबसाइट पर कंपनी के विज्ञापन बेचने का आइडिया आने के बाद डोमेन का रजिस्ट्रेशन और होस्टिंग सेटअप करने में उसे 3500 रुपए (50 यूरो) का खर्च हुआ। उसे पूरा विश्वास था कि उसने जो बनाया है, उसमें लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी और इंटरनेट के युग में इस बिजनेस को आगे काफी फायदा होगा।

धीरे धीरे बढ़ती रही कमाई
एंटरप्रेन्योर डॉट कॉम के मुताबिक, 26 अगस्त 2005 को द मिलियन डॉलर होमपेज नाम से वेबसाइट की शुरुआत हुई। लॉन्चिंग के बाद धीरे-धीरे वेबसाइट का प्रचार होने लगा। उसने एक दुकान भी खोल ली, जहां लोग आने लगे और विज्ञापन के बारे में पूछताछ करने लगे। एक महीने के बाद ही उसे साइट से 1.6 करोड़ रुपए (2.5 लाख डॉलर) की इनकम हुई। फिर उसके दो महीने बाद उसकी कमाई बढ़कर 3.2 करोड़ रुपए (5 लाख डॉलर) हो गई।


लोकप्रियता को देखते की एक और वेबसाइट की शुरू
डिमांड बढ़ने के साथ साल 2006 में वेबसाइट पर सिर्फ 1000 पिक्सल की जगह खाली थी। इसलिए उसने बचे हुए स्लॉट को 24.40 लाख रुपए (38100 डॉलर) में ईबे पर नीलाम कर दिया। इस तरह उसने 5 महीने में कुल 6.5 करोड़ रुपए (10.371 करोड़ डॉलर) की कमाई कर डाली। पहली वेबसाइट की सफलता के बाद योग की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए ट्यू ने Calm नाम से वेबसाइट शुरू की, जहां योग से जुड़ी अनेक जानकारी मौजूद है। ट्यू ने इस वेबसाइट से हुई कमाई को उजागर नहीं किया है, लेकिन उन्हें यहां से सालाना करोड़ों की कमाई हो रही है।

 

Advertising