पेट्रोल की कीमतों पर मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कही ये बात, बताया ये फॉर्मूला

Sunday, Feb 28, 2021 - 05:02 PM (IST)

कोलकाताः मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) केवी सुब्रमण्यम ने पेट्रोलियम उत्पादों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने के प्रस्ताव का समर्थन किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इस पर निर्णय जीएसटी परिषद को करना है। सुब्रमण्यम ने हाल में फिक्की एफएलओ सदस्यों के साथ परिचर्चा में कहा, ''यह एक अच्छा कदम होगा। इसका निर्णय जीएसटी परिषद को करना है।'' 

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाने का आग्रह किया है। ईंधन कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से आम आदमी पर बोझ बढ़ा है। यह विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में एक प्रमुख मुद्दा है। सुब्रमण्यम ने कहा कि मुद्रास्फीतिक दबाव मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं की महंगाई की वजह से है। 

पेट्रोल की कीमतें  
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रविवार को कोई बदलाव नहीं किया है। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल का रेट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है। फरवरी महीने में पेट्रोल 4.87 रुपए  और डीजल का रेट 4.99 रुपए महंगा हो चुका है। इस महीने में कंपनी अब तक 16 बार दाम बढ़ा चुकी है। दिल्ली में रविवार को पेट्रोल 91.17 और डीजल 81.47 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। कई शहरों में पेट्रोल के रेट 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच चुके हैं।
 

jyoti choudhary

Advertising