SBI में बिक रहा सबसे सस्‍ता सोना, कल तक है आखिरी तारीख

Thursday, Nov 08, 2018 - 10:00 AM (IST)

बिजनैस डेस्कः  इस दिवाली सोना खरीदना चाह रहे है, या किसी प्रकार की गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक अच्‍छा मौका है क्‍योंकि एसबीआई अपने ग्राहकों को सबसे सस्‍ता सोना दे रहा है।


दरअसल सरकार ने सस्‍ता सोना बिक्री करने की एक स्‍कीम पेश की है। सरकार की इस योजना को ग्राहकों तक एसबीआई के जरिए पहुंचाया जा रहा है। सरकार के साथ एसबीआई की ओर से पेश की जाने वाली इस स्‍कीम में आप भी सस्‍ता सोना खरीद सकते हैं। 

निवेशकों को 2.5 की दर से मिलेगी ब्‍याज
आपको बता दें कि सरकार की इस स्‍कीम के तहत खास तरह के बॉन्‍ड जारी किए जाएंगे। इसमें पैसा लगाने पर निवेशकों को 2.5 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जाएगा। खुद एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट के द्वारा बताया है कि निवेशकों के पास गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करने का बड़ा मौका है। इस योजना में निवेशक 5 से 9 नवंबर के बीच बान्‍ड को सब्‍सक्राइब कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्‍वेलर्स एसोसिएशन द्वारा तय किए 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के 3 दिन के औसत कीमत के बराबर होगा। फिलहाल ऑनलाइन बॉन्‍ड सब्‍सक्राइब करने और डिजिटल मोड से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को प्रतिग्राम 50 रुपए का डिस्‍काउंट दिया जाएगा।

बॉन्‍ड 8 साल के बाद होंगे मैच्‍योर
न बॉन्‍ड को बैंक, स्‍टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुनिंदा पोस्‍ट ऑफिस के अलावा स्‍टॉक एक्‍सचेंज के माध्‍यम से भी खरीद सकते हैं। ये बॉन्‍ड्स 8 साल के बाद मैच्‍योर होंगे। जिसका मतलब है कि 8 साल के बाद इन्‍हें बेचकर पैसा निकाला जा सकता है। इसके अलावा निवेशक 5वें, 6वें या 7वें साल भी बॉन्‍ड को बेच सकते हैं।

बॉन्‍ड खरीदने का माध्‍यम
बता दें कि बॉन्‍ड खरीदने के लिए आप डीडी, चेक या फिर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। कैश पेमेंट की भी सुविधा है। तो वहीं कैश में अधिकतम 20 हजार रुपए की कीमत के ही बॉन्‍ड खरीदे जा सकते हैं। देश का कोई भी इंडिविजुअल, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्‍ट, यूनिवर्सिटीज और चैरिटेबल संस्‍थाएं इस बॉन्‍ड को खरीद सकती हैं। निवेशके को कम से कम एक ग्राम या उसके गुणक यानी 1 ग्राम, 2 ग्राम के रुपए में बॉन्‍ड खरीद सकते हैं।

 

Isha

Advertising