Tesla के शेयरों में 12% की गिरावट, वैल्यूएशन 80 बिलियन डॉलर घटा

Friday, Jan 26, 2024 - 10:44 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः Tesla के शेयर 25 जनवरी को 12 प्रतिशत से ज्यादा लुढ़क गए। टेस्ला के CEO एलन मस्क की तरफ वाहनों की कीमतों में कटौती के बावजूद बिक्री में मंदी के संकेत के चलते कंपनी के शेयरों में गिरावट आई है। वाहनों की कीमतों में कटौती ने पहले ही वाहन बनाने वाली दुनिया के सबसे मूल्यवान कंपनी के मार्जिन को नुकसान पहुंचाया है। साथ ही सुस्त मांग और चीन से मिल रही प्रतिस्पर्धा ने निवेशकों की चिंताओं को बढ़ा दिया है।

टेस्ला के शेयरों में किसी भी एक दिन में यह सबसे बड़ी गिरावट

पिछले एक साल से ज्यादा समय में कार कंपनी टेस्ला के शेयरों में किसी भी एक दिन में यह सबसे बड़ी गिरावट है। शेयरों में गिरावट की वजह से टेस्ला का वेल्यूएशन को 80 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ जिससे कंपनी का मार्केट कैप लगभग 210 बिलियन डॉलर हो गया।

एलन मस्क ने 24 जनवरी को कहा था कि बिक्री कुछ कम रह सकती है क्योंकि टेस्ला 2025 की दूसरी छमाही में अपने टेक्सास कारखाने में बनाए जाने वाले किफायती और अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। एलन मस्क के मुताबिक, नए मॉडल के उत्पादन पर दोबारा गौर करना एक चुनौती होगी क्योंकि इसमें अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी शामिल होंगी।

EV इंडस्ट्री में पिछले एक साल से मांग में सुस्ती

इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली अन्य कंपनियां रिवियन ऑटोमोटिव इंक, ल्यूसिड ग्रुप और फ़िक्सर के शेयरों में भी गिरावट आई है और इन कंपनियों के शेयर भी 4.7 प्रतिशत से 8.8 प्रतिशत तक फिसल गए।

उल्लेखनीय है कि EV इंडस्ट्री पिछले एक साल से ज्यादा समय से मांग में सुस्ती के रुख से जूझ रही है और टेस्ला की तरफ से कीमतों में कटौती से स्टार्टअप और फोर्ड जैसे वाहन निर्माताओं पर दबाव बढ़ने की संभावना है।

jyoti choudhary

Advertising