चीन में कोविड-19 शटडाउन से Tesla को लगी चपत, डिलीवरी में आई गिरावट

Sunday, Jul 03, 2022 - 02:09 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस महामारी से चीन की हालत खस्ता हो गई है। कोविड-19 महामारी की वजह से लगाए गए शटडाउन और सप्लाई चेन से जुड़ी दिक्कतों के चलते टेस्ला को लंबी चपत लगी है। कंपनी ने बताया कि दूसरी तिमाही में डिलीवरी में तिमाही आधार पर 17.9 फीसदी की गिरावट आई है। दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने बताया कि उसने अप्रैल से जून की अवधि में 254,065 कारों की डिलीवरी की है। जबकि इसके पिछली तिमाही में कंपनी ने 310,048 कारों की डिलीवरी की थी। दूसरी तिमाही में टेस्ला का रिकॉर्ड तिमाही डिलीवरी का 2 साल लंबा दौर थमता नजर आया है।

चीन में कोविड-19 के मामलों की बढ़ती संख्या के चलते कंपनी को अपनी शंघाई स्थित फैक्ट्री में अस्थाई तौर पर उत्पादन रोकना पड़ा था। इसके अलावा दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी को सप्लाई से जुड़ी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा।

कंपनी को डिलीवरी में सुधार की उम्मीद
कंपनी ने आगे कहा है कि वो कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन के हटने के बाद से ही अपनी शंघाई फैक्ट्री का प्रोडक्शन बढ़ा रही है। जिससे साल की दूसरी छमाही में डिलीवरी की स्थिति में सुधार आएगा। इसके पहले जून में टेस्ला के सीईओ एलॉन मस् ने कहा था कि इकोनॉमी को लेकर उनके मन में काफी निराशाजनक भावनाएं आ रही हैं। ऐसे में कंपनी के करीब 10 फीसदी स्टाफ की छंटनी किए जाने की जरूरत है। मस्क ने ये भी कहा है कि टेस्ला के वाहनों की मांग काफी मजबूत बनी हुई है लेकिन सप्लाई से जुड़ी दिक्कतें अभी भी बनी हुई है।

jyoti choudhary

Advertising