संकट में है टेलिकॉम सेक्‍टर, बैंक नहीं दे रहे लोनः अनिल अंबानी

Wednesday, Sep 27, 2017 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्लीः रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की 88वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि टेलिकॉम सेक्‍टर संकट में है और बैंक कोई ऋण नहीं दे रहे हैं। अंबानी ने कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल में सभी बैंकों से दूरसंचार पर सचेत रहने को कहा था। अब बैंक कोई ऋण नहीं दे रहे हैं।”

मुकेश अंबानी पर साधा निशाना
अनिल के बड़े भाई मुकेश अंबानी द्वारा चलाए जा रहे रिलायंस जियो के टेलिकॉम सेक्टर में आने से पहले से ही प्रतिस्पर्धी बाजार में परिस्थितियां और कठिन हुई हैं। अनिल अंबानी ने कहा कि हम संभावित रूप से सीमित प्रतिस्पर्धा वाले बाजार में आगे बढ़ रहे हैं और हमें डर है किसी एक का क्षेत्र में एकाधिकार न हो जाए। उन्होंने कहा, पिछले वर्ष के दौरान एक के बाद एक ऑपरेटर को मूल्य क्षरण का सामना करना पड़ा और उन्हें भारी नुकसान हुआ। टेलिकॉम सेक्‍टर को खर्च के लिए और सेवा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए साल में न्यूनतम 100,000 करोड़ रुपए की जरूरत है। अंबानी ने कहा, “टेलिकॉम सेक्‍टर एक एकाधिकार, अल्पाधिकार की ओर बढ़ रहा है। क्या उपभोक्ता यही चाहते हैं? जहां तक आरकॉम का सवाल है, हमारे पास एक परिवर्तन कार्यक्रम है और वह चल रहा है।”

अंबानी ने कहा, “हम कई जापानी कंपनियों से संयुक्त उपक्रम के माध्यम से जुड़े हुए हैं और हम एक लाख करोड़ रुपए की इस अति महत्वाकांक्षी परियोजना में भागीदारी करेंगे।” अंबानी के अनुसार, कंपनी ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीदी, निर्माण) खंड पर ध्यान दे रही है। अंबानी ने कहा, “मुंबई में बांद्रा-वर्सोवा सी लिंग के लिए बोलीदाता के रूप में हमें चुना गया है, और मेट्रो ठेकों के लिए भी हमे आश्य पत्र प्राप्त हुए हैं।”
 

Advertising