1 अक्तूबर से नए समय पर चलेंगी ट्रेनें, तेजस-उदय-अंत्योदय एक्सप्रेस भी शामिल

Tuesday, Sep 27, 2016 - 02:56 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने एक बार फिर अपनी नई समय सारिणी घोषित कर दी है। यह नया समय 1 अक्तूबर से लागू होगा। नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस और हावड़ा-एर्नाकुलम अंत्योदय एक्सप्रेस सहित 30 नई ट्रेनें रेलवे के नए टाइम टेबल में शामिल की गई हैं। 

इस टाइम टेबल में 10 हमसफर, 7 अंत्योदय और तीन-तीन उदय व तेजस एक्सप्रेस के गंतव्य स्टेशनों, ठहराव, और नियत समय की जानकारी उपलब्ध होगी। मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने अपने नए टाईम टेबल में 3 तेजस रेल सेवाओं को लेकर जानकारी दी है।

तेजस ट्रेनों में क्या होंगी सुविधाएं
तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की गाड़ियां होंगी जो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलेंगी और इनमें अलग तरह की साज-सज्जा होगी। इनमें वाई-फाई, बॉयो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, परदे और आरामदायक सीटें होगीं। पहली तेजस ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ के बीच में चलेगी। ये ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी और इसके रूट में कोई भी कमर्श‍ियल स्टॉपेज नहीं होगा।

लखनऊ-दिल्ली के बीच भी तेजस ट्रेन
दूसरी तेजस ट्रेन लखनऊ और दिल्ली के आनंद बिहार स्टेशन के बीच चलाई जाएगी। इस रूट पर कानपुर पर कमर्श‍ियल स्टॉपेज दिया गया है। गुरुवार को छोड़कर ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलाई जाएगी। तीसरी तेजस ट्रेन मुंबई सीएसटी और गोवा के करमाली रेलवे स्टेशन के बीच चलाई जाएगी। ये ट्रेन सप्ताह में 5 दिन चलेगी और इसमें कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज होंगे।

ये हैं उदय एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट 
रेलवे की नई समय सारिणी में उदय एक्सप्रेस के बारे में भी दिया हुआ है। कोयंबटूर और बंगलुरु के बीच उदय एक्सप्रेस चलेगी। ये ट्रेन सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी। इसके अलावा बांद्रा और जामनगर के बीच में भी उदय एक्सप्रेस चलाई जाएगी। ये ट्रेन सप्ताह में 3 दिन चलेगी और इसके रूट में कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज दिए जाएंगे।

Advertising