Tech Mahindra का पहली तिमाही में नेट प्रॉफिट 23% बढ़ा, रेवेन्यू में मामूली गिरावट

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 05:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत की पांचवीं सबसे बड़ी आईटी कंपनी टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 851 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया, जो पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 23 प्रतिशत बढ़ा है। पिछली तिमाही की तुलना में लाभ 28.8 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को अप्रैल-जून तिमाही के इस वित्तीय नतीजे की सूचना दी। इस तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 13,005 करोड़ रुपए रहा, जो पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 1.2 प्रतिशत कम है लेकिन पिछली तिमाही की तुलना में 1 प्रतिशत बढ़ा है।

सीईओ का बयान

टेक महिंद्रा के सीईओ मोहित जोशी (CEO Mohit Joshi) ने कहा कि ज्यादातर क्षेत्रों में अच्छी प्रगति देखने को मिली है, जिससे आम तौर पर कमजोर रहने वाली इस तिमाही में भी राजस्व (Revenue) बढ़ा है और मुनाफे का प्रतिशत बढ़ा है। हम काम को पूरा करने पर फोकस कर रहे हैं और वित्त वर्ष 2027 के लिए अपने लक्ष्यों को हासिल करने की राह पर हैं।

PunjabKesari

मुख्य बिंदु

रेवेन्यू

  • वर्तमान तिमाही: 13,005 करोड़ रुपए
  • पिछले साल की तिमाही: 1.2 प्रतिशत कम
  • पिछली तिमाही: 1 प्रतिशत अधिक

नेट प्रॉफिट

  • वर्तमान तिमाही: 851 करोड़ रुपए
  • पिछले साल की तिमाही: 23 प्रतिशत अधिक
  • पिछली तिमाही: 28.8 प्रतिशत अधिक

PunjabKesari

हालांकि, अगर पिछले साल की इसी तिमाही से तुलना करें तो टेलीकॉम, हाई-टेक और मीडिया, और बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (BFSI) क्षेत्रों की बढ़ोतरी धीमी रही और इनमें क्रमशः 9.9 प्रतिशत, 3.5 प्रतिशत और 1.2 प्रतिशत की गिरावट आई।

टेक महिंद्रा के CFO रोहित आनंद ने कहा, “पहली तिमाही के नतीजे इस साल कंपनी को सही रास्ते पर लाने और हमारी लॉन्गटर्म योजनाओं के लिए अच्छी शुरुआत हैं। जैसा कि हमने अपनी रणनीतिक प्राथमिकताओं में बताया था, हमारा ध्यान लंबे समय तक स्थिर प्रदर्शन के लिए व्यापार में निवेश करने पर बना हुआ है।”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary