Tata की 4 विमानन कंपनियों के विलय को अंजाम दे रही 80 लोगों की टीमः विल्सन

Saturday, Mar 09, 2024 - 01:25 PM (IST)

नई दिल्लीः विमानन कंपनी एयर इंडिया के मुख्य कार्य अधिकारी कैंपबेल विल्सन ने आज कहा कि 80 लोगों की एक टीम टाटा समूह द्वारा संचालित चार विमानन कंपनियों की परिचालन प्रक्रियाओं में तालमेल के लिए पिछले आठ महीने से लगी हुई है। टाटा समूह अपने विमानन कारोबार का एकीकरण कर रहा है। समूह चार विमानन कंपनियों का दो कंपनियों में विलय कर रहा है। जहां एक पूर्ण-सेवा वाली विमानन कंपनी बनाने के लिए एयर इंडिया का विस्तारा के साथ विलय किया जा रहा है, वहीं एयर इंडिया के तहत एक किफायती विमानन कंपनी बनाने के लिए एआईएक्स कनेक्ट का एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय किया जा रहा है।

कर्मचारियों को भेजे गए एक संदेश में विल्सन ने एयर इंडिया-विस्तारा के विलय के संबंध में इस सप्ताह की शुरुआत में सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग (सीसीसीएस) से मिली मंजूरी का स्वागत किया। संदेश में उन्होंने कहा कि यह (अनुमोदन) छह महीने पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा दिए गए अनुमोदन का पूरक है। प्रतिस्पर्धा-संबंधी यह आखिरी मंजूरी होने के कारण इससे एयर इंडिया और विस्तारा को अब उड़ान सारिणी, अनुबंध और विलय में तेजी लाने के लिए जानकारी साझा करने की सुविधा मिल गई है।

उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर यह देखकर खुशी हो रही है कि इस विलय का एक प्रमुख समर्थक पहले से ही पूर्ण क्षमता से काम कर रहा है। विल्सन ने उल्लेख किया कि टाटा की चार विमानन कंपनियों में परिचालन प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों में तालमेल के लिए हम जो परियोजना चला रहे हैं, उसमें आठ महीने से 80 से अधिक लोग शामिल रहे हैं और अब यह कवायद अपने आखिरी दौर में है।

अलग-अलग विमानन कंपनियों की टीम कड़ी मेहनत कर रही है। दस्तावेजों में अंतिम परिवर्तन और अमल के तौर तरीके तैयार करने के लिए उन्होंने गुरुवार और शुक्रवार को मिलकर काम किया है। विल्सन का कहना है कि इन प्रक्रियाओं के तालमेल से एक एओसी (एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट) से दूसरे में चालक दल और विमान के सुरक्षित हस्तांतरण में तेजी आएगी। इसलिए यह हमारी दो किफायती विमानन कंपनियों और पूर्ण-सेवा प्रदान करने वाली हमारी दो विमान कंपनियों को अंतिम रूप देने के लिहाज से अहम पहलू है।

टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के 51:49 अनुपात वाले संयुक्त उद्यम विस्तारा का साल 2025 के मध्य तक एयर इंडिया के साथ परिचालन विलय होने की उम्मीद है। साथ ही चालू कैलेंडर वर्ष के मध्य तक इसके लिए कानूनी मंजूरी मिलने की भी संभावना है। इसके मुख्य कार्य अधिकारी विनोद कन्नन ने जनवरी में संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी थी।

टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस ने नवंबर 2022 में विस्तारा का एयर इंडिया में विलय करने की योजना का ऐलान किया था। इस सौदे के तहत सिंगापुर एयरलाइंस एयर इंडिया की विस्तारित शेयर पूंजी में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 2,059 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। संयुक्त इकाई में शेष 74.9 प्रतिशत हिस्सेदारी टाटा संस के पास रहेगी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एयर इंडिया ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 15 ऐसी उड़ानों का संचालन किया, जिसके चालक दल में केवल महिलाएं ही थीं। एयर इंडिया में 15 प्रतिशत से अधिक महिला पायलट हैं। एयर इंडिया में 51 प्रतिशत महिला कर्मचारी हैं।

jyoti choudhary

Advertising