चाय की चुस्की में आई चुस्ती

Monday, Aug 22, 2016 - 03:11 PM (IST)

मुंबईः पिछले वित्त वर्ष में कीर्तिमान स्थापित करने के बाद भारतीय चाय निर्यात ने वर्तमान वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही के दौरान भी अपनी गति बनाए रखी है। उद्योग के शीर्ष निकाय टी बोर्ड ऑफ इंडिया के द्वारा संकलित आंकड़े दर्शाते हैं कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल और जून के मध्य भारत का चाय निर्यात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2.56 प्रतिशत बढ़कर 4.206 करोड़ किलोग्राम हो गया है। हालांकि मूल्य की दृष्टि से वर्तमान वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान विश्व को भारतीय चाय का निर्यात प्रभावशाली ढंग से 14 प्रतिशत के इजाफे के साथ 856.57 करोड़ रुपए रहा जबकि पिछले साल समान अवधि में यह 751.44 करोड़ रुपए रहा था।

 

पिछले साल अप्रैल-जून में 183.23 रुपए प्रति किलोग्राम की तुलना में चालू वित्त वर्ष की समान अवधि में चाय निर्यात की आमदनी 11 प्रतिशत से ज्यादा के इजाफे के साथ 203.65 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। भारत कि चाय निर्यात में जर्मनी, बंगलादेश, पोलैंड और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों की ओर से भारी मांग की वजह से इजाफा हुआ है। भारत की बड़ी चाय उत्पादक कम्पनियों में शुमार एख कम्पनी से जुड़े अधिकारी ने कहा, ''भारत टी बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा पूर्व में किए गए प्रोत्साहन संबंधी प्रयासों की वजह से फायदा पा रहा है।''

 

देश में चाय की प्रति व्यक्ति खपत बढ़ाने के लिए सरकारी स्वामित्व वाले चाय बोर्ड ने प्रचार की पहल तैयार की है। इस पर बोर्ड 54 करोड़ रुपए खर्च करेगा। उसने घरेलू बाजार में प्रचार के लिए29 करोड़ रुपए और विदेश में प्रचार के लिए 25 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। देश में हर साल 120 करोड़ किलोग्राम चाय का उत्पादन होने का अनुमान है। भारत विश्व में काली चाय का सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है लेकिन प्रति व्यक्ति उपभोग के लिहाज से सबसे आगे नहीं है। चाय की प्रति व्यक्ति औसत खपत के मामले में भारत वैश्विक रैंकिंग में 43वें पायदान पर है। देश में प्रति व्यक्ति खपत 730 ग्राम है, जबकि यह तुर्की में 7.54 किलोग्राम, मोरक्को में 4.34 किलोग्राम, ब्रिटेन में 2.74 किलोग्राम और पाकिस्तान में 1.01 प्रति किलोग्राम है। 

Advertising