अब घर बैठे उठाए टी.डी.एस. छूट का फायदा!

Tuesday, Apr 18, 2017 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक फायदेमंद स्कीम लेकर आया है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए घर बैठे फॉर्म भरकर ब्याज से होने वाली कमाई पर टी.डी.एस. छूट का फायदा देने जा रहा है इसके लिए एस.बी.आई. फॉर्म 15जी और 15एच ऑनलाइन भरने के बाद आसानी से ग्राहक अपना पैसा वापस ले सकते हैं।

क्या होता है टी.डी.एस.
बैंक द्वारा खाताधारकों की राशि पर मिलने वाले ब्याज पर टी.डी.एस.काट लिया जाता है। टी.डी.एस. की इस राशि को वापस लेने के लिए ग्राहकों को एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है, जिसके कारण ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। एस.बी.आई. की इस पहल के बाद ग्राहको को उनके ब्याज में कटा टी.डी.एस. का पैसा आसानी से मिल जाएगा।

क्या है 15जी और 15एच फॉर्म
15जी और 15एच फॉर्म स्व घोषित फॉर्म होते हैं। ये फॉर्म उन लोगों के लिए हैं जो कि इनकम टैक्स की सीमा में नहीं आते लेकिन बैंक द्वारा दिया जाने वाले ब्याज पर उनका टीडीएस कटता है। फॉर्म 15एच वरिष्ठ ग्राहकों के लिए होता है और 15जी बाकी अन्य ग्राहकों के लिए होता है। बैंक द्वारा उन लोगों का टी.डी.एस. काटा जाता है जिनकी आय पर 1 साल में10,000 से ज्यादा का ब्याज दिया जाता है। अगर आपकी आय टैक्स से कम होती है और आपका टी.डी.एस. काटा जाता है, तो आप फॉर्म 15जी और फॉर्म 15एच भरकर अपने ब्याज की कमाई पर काटे जाने वाले टीडीएस को काटने से मना करने के लिए बैंक से निवेदन कर सकते हैं।

Advertising