कोरोना असर! 159 कंपनियों की कर पूर्व आय मार्च तिमाही में 22,500 करोड़ रुपये घटी: रिपोर्ट

Sunday, Aug 16, 2020 - 04:59 PM (IST)

नई दिल्ली: बीएसई में सूचीबद्ध 159 कंपनियों की सम्मिलित कर पूर्व आय (ईबीआईटीडीए) मार्च 2020 को समाप्त तिमाही में इससे पिछली तिमाही के मुकाबले 22,538 करोड़ रुपये कम हो गयी। इससे कोरोना वायरस महामारी का शुरुआती प्रभाव दिखता है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। शोध व परामर्श कंपनी ईवाय इंडिया ने इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिये 12 क्षेत्रों की 300 बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों आौर 115 वैश्विक कंपनियों के मार्च तिमाही के परिणामों का विश्लेषण किया।

ईवाय इंडिया ने कहा विश्लेषण से महामारी के उन प्रभाव के विवरणों का पता चलता है, जो कंपनियों द्वारा उनके परिणामों में या तिमाही की जानकारियां देने वाले किसी अन्य आधिकारिक दस्तावेज में प्रस्तुत किया गया है। यह पांच जून तक घोषित बीएसई की 300 शीर्ष कंपनियों के मार्च तिमाही के परिणामों के आधार पर किया गया है। उसने कहा कि अधिकांश कंपनियों की कर पूर्व कमाई, राजस्व, ऋण व ब्याज सेवा कवरेज, प्रावधानों, लाभ व प्रति शेयर आय (ईपीएस) जैसे वित्तीय प्रदर्शन के संकेतकों पर कोरोना वायरस का ठीक-ठाक असर हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार, बीएसई की 300 कंपनियों में से 159 कंपनियों की कर पूर्व आय मार्च तिमाही में एक तिमाही पहले की तुलना में 22,538 करोड़ रुपये कम हो गयी। यह कोरोना वायरस महामारी के शुरुआती प्रभाव के कारण हुआ है। जिन क्षेत्रों पर अधिक असर हुआ है, उनमें बैंकिंग, वित्तीय सेवा व बीमा, विमानन, वाहन, बिजली, तेल एवं गैस और यात्रा शामिल हैं। ईवाय इंडिया ने यह भी कहा कि दवा, स्वास्थ्य और दूरसंचार क्षेत्र ने इस मुश्किल समय में भी सकारात्मक वृद्धि दर्ज की है।

उल्लेखनीय है कि देश में जनवरी के अंत में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया था और मई के अंत से पाबंदियों को कम कर दिया गया। लॉकडाउन ने आर्थिक गतिविधियों को काफी प्रभावित किया।



 

rajesh kumar

Advertising