4 व्यापारियों ने 250 करोड़ के पुराने नोट लेकर बेचा सोना, आईटी ने पकड़ा

Saturday, Dec 24, 2016 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली मनी लॉन्ड्रिंग के अड्डे के रूप में उभर रही है। आयकर विभाग ने शुक्रवार को सोने-चांदी के व्यापारियों के फिर से तलाशी ली। शुरूआती सूचनाओं के मुताबिक, इस तलाशी अभियान में 250 करोड़ रुपए मूल्य के सोने की बिक्री का पता चला है।

इससे पहले, नोटबंदी के 3 अलग-अलग मामलों में आई-टी विभाग, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजंस (डीआरआई) ने दिल्ली में 400 करोड़ रुपए मूल्य के सोने-चांदी की बिक्री का पता लगाया था।

आयकर विभाग ने की पूछताछ
शुक्रवार को आयकर विभाग ने करोल बाग और चांदनी चौक के 4 बुलियन ट्रेडर्स से पूछताछ की। पता चला कि उन चारों कारोबारियों ने पिछले कुछ सप्ताह में 250 करोड़ रुपए के पुराने नोट लेकर सोने की छड़ें बेची थीं। इन व्यापारियों के घर और दुकान मिलाकर कुल 11 ठिकानों पर तलाशी अभियान शुक्रवार रात तक जारी रहा।

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'अभी तक तो यही पता चला है कि इन चार बुलियन ट्रेडरों ने सोने की छड़ें बेचकर विभिन्न बैंक अकाऊंट्स में 250 करोड़ रुपए के पुराने नोट लिए।' चारों व्यापारियों की दुकानें पुरानी दिल्ली के कूचा महाजनी और कुछ करोल बाग इलाके में हैं।

आई-टी के अधिकारी इन चारों व्यापारियों के साथ-साथ कुछ छद्म कंपनियों के भी बैंक खातों की छानबीन कर रहे हैं जिनसे व्यापारियों को पैसे दिए गए थे। अधिकारियों ने बताया, 'ये कुछ नए मामले सामने आए हैं। इनके काम-काज का तरीका भी वैसा ही है जैसा कि नोटबंदी के ठीक बाद की छापेमारी में पता चला था।' 

विभाग के अधिकारी देश के दूसरे हिस्सों में भी बुलियन ट्रेडर्स के ठिकानों पर छापेमारी कर रहे हैं। बैंगलूर में 47.74 करोड़ रुपए की अघोषित आय डिपार्टमेंट के पकड़ में आई है। इनके अलावा, इलाहाबाद में भी 1.06 करोड़ रुपए का सोना-चांदी और 20 लाख रुपए कैश जब्त किए गए।

इधर, आयकर की जांच इकाई ने दिल्ली के के जी मार्ग स्थित कोटक महिंद्रा बैंक की शाखा से 39 करोड़ रुपए जब्त किए। एक सूत्र ने बताया कि इस ब्रांच में जमा पुराने नोट सवालों के दायरे में है और 39 करोड़ रुपए के डीडी एजेंटों के जारी किए गए हैं।

Advertising