टाटा स्टील ब्रिटेन में स्पेशियलिटी स्टील्स के कारोबार बेचेगी

Tuesday, Nov 29, 2016 - 10:20 AM (IST)

नई दिल्लीः टाटा स्टील ने ब्रिटेन में अपने स्पेशलिटी स्टील बिजनस को बेचने के लिए लिबर्टी हाउस ग्रुप के साथ करार किया है। यह एग्रीमेंट कंपनी को स्पेशलिटी स्टील्स के कारोबार की संभावित बिक्री के लिए विशेष वार्ता शुरू करने की अनुमति देगा। इसे 10 करोड़ पौंड (करीब 850 करोड़ रुपए) की एंटरप्राइज वैल्यू पर बेचा जाना है।

1700 कर्मचारी करते हैं काम
स्पेशियलिटी स्टील्स में करीब 1,700 कर्मचारी काम करते हैं। यह एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव और तेल एवं गैस उद्योग के लिए स्टील बनाती है। यह सौदा कॉरपोरेट मंजूरियों और ड्यू डेलिजेंस के अधीन होगा।

लेटर ऑफ इंटेंट पर किेए हस्ताक्षर
दोनों कंपनियों ने इसके लिए लेटर ऑफ इंटेंट पर दस्तख़त किए हैं। यह कदम टाटा स्टील के ब्रिटेन के पोर्टफोलियो को पुगर्ठित करने की रणनीति का हिस्सा है। भारतीय मूल के उद्योगपति संजीव गुप्ता के नेतृत्व वाला लिबर्टी हाउस ग्रुप इस साल के शुरू में दिग्गज भारतीय स्टील कंपनी के ब्रितानी प्लांटों को खरीदने वालों की दौड़ में सबसे आगे था।

यह कंपनियां हैं एग्रीमेंट में शामिल
एग्रीमेंट में रॉदरहैम इलैक्ट्रिक आर्क सहित टाटा स्टील के साउथ यॉर्कशायर स्थित एसेट, स्टॉक्सब्रिज में स्टील प्यूरिफाइंग फैक्ट्री और ब्रिंसवर्थ में मिल के साथ ब्रिटेन के बोल्टन और वेडनेसबरी के अलावा चीन में सूझू और शीआन में सर्विस सेंटर शामिल हैं।

मिस्त्री का था कुछ ओर प्लान
मिस्त्री ने टाटा स्टील के सीनियर मैनेजमेंट के साथ मिलकर प्लान बनाया था कि टाटा स्टील के ब्रिटिश बिजनस के कुछ हिस्से को या तो बेचा जाए या उसे थिसेनक्रुप जैसी किसी बड़ी यूरोपियन कंपनी के साथ मिला दिया जाए। निवेशकों को डर था कि मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद टाटा ग्रुप घाटे में चल रहा है।

Advertising