APPLE के लिए स्मार्टफोन कंपोनेंट बनाएगी टाटा ग्रुप, 5000 करोड़ रुपये की लागत से यहां बन रही फैक्ट्री

Wednesday, Oct 28, 2020 - 07:15 PM (IST)

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल के पार्ट्स अब भारत में बनेंगे। टाटा ग्रुप तमिलनाडु में 5000 करोड़ रुपये की लागत से एक स्मार्टफोन कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बना रही है। इस फैक्ट्री में आईफोन के अलावा एप्पल आईपैड, स्मार्टवॉच और मैकबुक के पार्ट्स बनाएं जाएंगे। 

लेकिन अभी एप्पल की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। टाटा ग्रुप के प्रवक्ता ने कहा कि यह फैक्ट्री एक्सक्लूसिव तौर पर किसी खास ब्रांड के लिए फोन कंपोनेंट नहीं बनाएगी, बल्कि यह कई कंपनियों के लिए ऑर्डर मिलने पर फोन पार्ट्स का उत्पादन करेगी।


कंपोनेंट बनाने में टाइटन केरेगी मदद
सूत्रों के मुताबिक, इस फैक्ट्री के लिए टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को तमिलनाडु इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 500 एकड़ जमीन आवंटित की है। मंगलवार को भूमि पूजन के साथ इस फैक्ट्री की आधारशिला रखी गई। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच के लिए कंपोनेंट बनाने में टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन लिमिटेड और टाइटन इंजीनियरिंग मदद करेगी और टेकिनकल सहायता उपलब्ध कराएगी।


ऑर्डर मिलने पर टाटा ग्रुप बढ़ाएगा निवेश
खबरों की मानें तो इस प्रोजेक्ट में एप्पल शामिल नहीं है। एप्पल से ऑर्डर मिलने पर टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी को कंपोनेट मुहैया कराएगी। अगर कंपनी को एप्पल से भारी ऑर्डर मिले तो टाटा ग्रुप इस फैक्ट्री में निवेश को 5000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 8000 करोड़ रूपए कर सकती है। फिलहाल अभी भारत में एप्पल के लिए फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन कंपोनेंट बना रही है।

 

rajesh kumar

Advertising