टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का पूर्ण एफएमसीजी कंपनी बनने का लक्ष्य: चंद्रशेखरन

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 06:34 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) एक पूर्ण एफएमसीजी (रोजमर्रा के उपयोग की घरेलू वस्तुओं) कंपनी बनने का लक्ष्य लेकर चल रही है। कंपनी के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने यह बात कही है। कंपनी की योजना नई श्रेणियों में उतरने की है और उसने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने पूंजीगत व्यय को दोगुना से अधिक बढ़ाकर 785 करोड़ रुपए कर दिया है। इसका एक प्रमुख हिस्सा वियतनाम में एक नए संयंत्र पर खर्च किया जाएगा।

कंपनी की वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों के सवालों के जवाब देते हुए चंद्रशेखरन ने कहा कि कंपनी वित्तीय व्यवहार्यता और वृद्धि के अवसरों को देखते हुए अधिग्रहण पर विचार करेगी। चंद्रशेखरन टाटा संस के भी चेयरमैन हैं। उन्होंने कहा कि मोटा अनाज एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर कंपनी ध्यान केंद्रित करना चाहती है और अधिक उत्पाद पेश करना चाहती है। यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी केवल पेय और खाद्य पदार्थों पर ही ध्यान केंद्रित करेगी या यह पूर्ण रूप से एफएमसीजी कंपनी बनेगी, चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘योजना पूर्ण रूप से एफएमसीजी कंपनी बनने की है।'' 

अधिग्रहण से संबंधित एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कंपनी हमेशा ही ऐसे अवसर तलाशती रहती है। उन्होंने कहा, “मैं किसी विशिष्ट अधिग्रहण के बारे में नहीं कह सकता लेकिन कंपनी हमेशा अधिग्रहण की तलाश में रहती है लेकिन हम स्वास्थ्य-उन्मुख और खाद्य उत्पादों पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। हालांकि, अन्य उत्पादों पर भी हमारा ध्यान है।'' टीसीपीएल ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 7,000 करोड़ रुपए में दो कंपनियों- कैपिटल फूड्स और ऑर्गेनिक इंडिया का अधिग्रहण किया था। टीसीपीएल के चेयरमैन ने कहा कि कंपनी चालू वित्त वर्ष में पूंजीगत व्यय दोगुना कर देगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News