मंथ में जेब खाली होने पर घबराए नहीं, टॉक टाइम लोन की तरह लीजिए "मिनी लोन"

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 09:14 PM (IST)

नई दिल्लीः दोस्तों हम कितना भी सेविंग कर लें। लेकिन मंथ एंड में जेब में कड़की आ ही जाती है। इस बीच फ्रेंड्स का सरप्राइज ट्रिप अरेंज कर दें। एेसे में जाने की बहुत इच्छा होती है लेकिन जिन दोस्तों से मंथ एंड में उधारी लेकर काम चलाते हैं। उनसे ही ट्रिप के लिए भी पैसे मांगना तो बड़ा एंबेरेसिंग फील होता है। हम में से हरेक ने एेसी सिचवेशन कभी न कभी फेस की होगी। अब हम आपको एेसा उपाय बताने जा रहे हैं कि जिससे न आपको किसी की तरफ मुंह तांकने की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी का अहसान लेने की। मोबइल कंपनियों के बैलेंस लोन की तरह अब आप भी चंद मिनटों में पैसा पा सकते हैं।
अगर आपको भी इन लोगों की तरह पैसों की जरूरत है और आप बैंक से पर्सनल लोन नहीं लेना चाहते हैं तो अब आपके लिए नए ऑप्शन मौजूद हैं। जिसके लिए आपको न ज्यादा कागजी कार्रवाई करनी पड़ेगी और ना ही ज्यादा ब्याज देने पड़ेगा। हम बात कर रहे हैं स्टार्टअप फिनटेक कंपनियों की। 

कैसे मिलेगा क्विक लोन

लॉटैप, अर्लीसैलरी,पैसेंस, मनीटैप, ज़िपलोन जैसी कंपनियां आपको 1 दिन से लेकर 4 साल तक के लिए कर्ज देती हैं। कर्ज की राशि 10 हजार से 10 लाख रुपए तक हो सकती है। इन स्टार्टअप फिनटेक कंपनियों से लोन 5 से 10 मिनट में सेक्शन हो जाता है। कर्ज लेने के लिए ज्यादा कागजात की जरूरत भी नहीं है। बस आपके पास आधार, पेन कार्ड, बैंक खाता और फेसबुक का अकाउंट होना चाहिए। आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कर्ज के लिए रजिस्ट्रेशन करना है। इसके लिए 5 सवालों के जवाब देने हैं।

मंथली 1 से 2.8 पर्सेंट लेगा इंटरेस्ट

इसके लिए कंपनियां प्रति माह 1 से 2.8 फीसदी तक ब्याज लेती हैं। खास बात ये है कि समय से पहले ही लोन चुकाने पर कोई जुर्माना नहीं लगता। साथ ही मिनिमम बैलेंस देने पर सिर्फ बची हुई रकम पर ब्याज देना पड़ता है। इस लिहाज से ये क्रेडिट कार्ड से भी सस्ता है। हालांकि इन कंपनियों से लोन लेने पर भी आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर असर पड़ता है। ये स्टार्टअप गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के तौर पर रजिस्टर्ड हैं जो लोन की हर जानकारी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां को देती हैं।

लगातार बढ़ रहा है कारोबार

आसान और सस्ते लोन की सुविधा मिलने से लोग इन कंपनियों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। अर्ली सेलरी डॉट कॉम सिर्फ 5 महीने में ही 40 करोड़ रुपये का लोन दिया है। इनका एप 5 लाख बार डाउनलोड हो चुका है। इस समय भारत में 500 से ज्यादा फाइनटेक स्टार्टअप हैं और केपीएमजी इंडिया और नैसकॉम की एक रिपोर्ट के हिसाब से ये बाजार 2020 तक 240 करोड डॉलर का हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News