IPR संरक्षित करने, नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उठा रहे कदम: प्रभु

Friday, Apr 27, 2018 - 11:31 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि मंत्रालय ने बौद्धिक संपदा अधिकार (आई.पी.आर.) संरक्षित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय आई.पी.आर. कानूनों के बेहतर अनुपालन के लिए पुलिस विभाग समेत अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ तालमेल बिठा रहा है।

प्रभु ने सी.आई.आई. के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘नवाचार को कानूनी संरक्षण की जरूरत है। हम अब कानूनों के बेहतर अनुपालन पर काम कर रहे हैं। हम पेटेंट कार्यालयों को आधुनिक बना रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि मंत्रालय आई.पी.आर. संबंधित मुद्दों के बारे में कई सारे जागरूकता कार्यक्रम करा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने राज्यों के पुलिस अधिकारियों को कहा है कि वे लोगों को इसके बारे में जागरूक करें।’’

प्रभु ने कहा, ‘‘हम आईपीआर से जुड़ी हर शिकायत को काफी गंभीरता से लेते हैं और कानून के मुताबिक कदम उठाते हैं।’’ इस अवसर पर मंत्री ने आई.पी.आर. के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता के लिए विशेष प्रशस्ति पत्र भेंट किए। सम्मान पत्र पाने वालों में गाजियाबाद की जिला मजिस्ट्रेट रितु महेश्वरी, नकली दवा माफिया के नेटवर्क को पकडऩे के लिए विजवाड़ा सिटी पुलिस, डिजाइन क्षेत्र में सब्यासाची शामिल हैं। 

jyoti choudhary

Advertising